नई दिल्ली: पद्म सम्मान पाने वालों में क्रिकेटर और टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का नाम भी शामिल है. साल 2007 ट्वेंटी-20 वर्ल्ड कप में भारत-पाक का फाइनल मुकाबले के दौरान सबकी निगाहें उन्हीं पर थीं. इस ऐतिहासिक मैच में धोनी ने बिल्कुल नए खिलाड़ी जोगिंदर शर्मा से फाइनल ओवर में गेंदबाज़ी कराने का हैरान करने वाला फैसला लिया. बावजूद इसके भारत ने मैच भी जीता और टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप भी. फिर क्या होना था, धोनी हरदिल अजीज बन गए.


यहीं से धोनी की पहचान साहसिक फैसले लेने वाले कैप्टन कूल के तौर पर हुई. धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने न सिर्फ टी-ट्वेंटी वर्ल्ड कप जीता बल्कि 28 साल बाद भारत ने वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप पर भी कब्जा किया.


धोनी की कप्तानी में ही 2013 में पहली बार भारत के खाते में चैम्पियंस ट्रॉफी आई. धोनी की कप्तानी में भारत ने कई बड़े टूर्नामेंट्स जीते. आपको बता दें कि वनडे क्रिकेट में धोनी भारत के सबसे सफल कप्तान हैं.


धोनी अब तक 312 वनडे खेल चुके हैं जिसमें उन्होंने 9,898 रन बनाए हैं. धोनी ने 90 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उनके 4,876 रन हैं. धोनी के खाते में 86 ट्वेंटी-ट्वेंटी इंटरनेशनल मैच भी हैं जिसमें उन्होंने 1,376 रन बनाए हैं. आपको बता दें कि धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया.


इसके बाद उन्होंने वनडे और टी-ट्वेंटी क्रिकेट की कप्तानी भी छोड़ दी. पद्म भूषण सम्मान से पहले धोनी को 2009 में पद्मश्री सम्मान से नवाजा जा चुका है. इसके अलावा खेल के कई पुरस्कार और सम्मान धोनी को मिल चुके हैं. धोनी को 2008 में खेल का सबसे बड़ा सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार भी मिल चुका है.