बिहार के लोगों के लिए आज का दिन बेहद खास है. आज हर बिहारवासी बिहार दिवस (Bihar Diwas 2022) मना रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सभी बिहारवासियों को शुभकामनाएं दी हैं. 


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर कहा, 'बिहार दिवस पर प्रदेश के लोगों को बधाई! बिहार का एक गौरवशाली अतीत और समृद्व सांस्कृतिक विरासत है. यहां के कर्मठ व प्रतिभाशाली लोगों ने देश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है. बिहार के राज्यपाल के रूप में यहां के लोगों का मुझे अत्यंत स्नेह मिला. इस विशेष अवसर पर मेरी शुभकामनाएं.






वहीं, प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, बिहार के सभी भाइयों और बहनों को बिहार दिवस की हार्दिक बधाई. मेरी कामना है कि ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत से समृद्ध यह प्रदेश विकास के नए-नए कीर्तिमान स्थापित करता रहे.






बिहार निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहे- नीतीश कुमार


जनता दल पार्टी के कू हैंडल से सभी प्रदेश वासियों को इस मौके पर शुभकामनाएं दी गई. कू हैंडल पर लिखा गया, "बिहार दिवस पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. बिहार निरंतर प्रगति के पथ पर आगे बढ़ता रहे. एकता, भाईचारा, सामाजिक समरसता एवं सद्भाव के साथ हम सब मिलकर बिहार को प्रगति की ऊंचाइयों पर पहुंचाने और बिहार का गौरव बढ़ाने का संकल्प लें- माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार.







बता दें, बिहार दिवस के भव्य कार्यक्रम का आज आगाज होगा. कोरोना काल की वजह से तीन साल बाद इस बार बिहार दिवस के अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. बता दें कि पूरे कार्यक्रम का मुख्य मंच पटना के गांधी मैदान में होगा. वहीं, एसके मेमोरियल हॉल में भी बिहार दिवस के मौके पर कई कलाकार प्रस्तुति देंगे. कार्यक्रम 22 मार्च से शुरू होकर 24 मार्च तक चलेगा.


जल जीवन हरियाली होगा कार्यक्रम का थीम 


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 22 मार्च को संध्या 5:30 बजे गांधी मैदान के मुख्य मंच से कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे और 24 मार्च को महामहिम राज्यपाल फागू चौहान मुख्य मंच गांधी मैदान से कार्यक्रम का समापन करेंगे. इस बार बिहार दिवस के पूरे कार्यक्रम का थीम जल जीवन हरियाली है. कार्यक्रम का देख-रेख शिक्षा विभाग द्वारा किया जा रहा है. इसमें सभी विभाग की सहभागिता भी सुनिश्चित की गई है.


यह भी पढ़ें.


Pushkar Singh Dhami: 20000 लोगों के बैठने का इंतजाम, सुरक्षा में एक हजार पुलिसकर्मी, पुष्कर सिंह धामी के शपथग्रहण की ऐसी हैं तैयारियां


इमरान खान ने फिर की भारत की तारीफ, इंडियन आर्मी को सैल्यूट कर कहा- 'वह करप्ट नहीं हैं और सरकार में हस्तक्षेप नहीं करते'