आज ‘शर्मा जी के लड़के’ के नाम से मशहूर भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा का जन्मदिन है. वहीं आज दादा साहब फाल्के की जयंती भी है. ‘फादर ऑफ इंडियन सिनेमा’ कहे जाने वाले दादा साहब फाल्के का जन्म भी 30 अप्रैल को ही हुआ था. जानिए आज का इतिहास.




  • धुंडिराज गोविंद फाल्के यानि दादा साहब फाल्के का जन्म 30 अप्रैल 1870 को हुआ था. उन्हें भारतीय सिनेमा का पिता कहा जाता है. 1913 में उन्होंने पहली भारतीय फ़िल्म ‘राजा हरिश्चंद्र’ बनाई थी. उन्होंने 95 फ़ीचर फ़िल्म और 27 शॉर्ट फ़िल्म बनाई थीं.

  • आज ही भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा का जन्म हुआ था. 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर जिले के बंसोड में रोहित का जन्म हुआ था. रोहित शर्मा के नाम वैसे तो कई रिकॉर्ड है. लेकिन उन्होंने ODI’s में सबसे ज़्यादा 8 बार 150+ स्कोर किया है. वहीं तीनों फ़ॉर्मेट में सबसे तेज़ 400 छक्के भी लगाए हैं.


 







  • इतिहास में 30 अप्रैल की तारीख दुनिया के नक्शे पर जर्मन नेता अडोल्फ हिटलर की मौत के दिन के तौर पर भी दर्ज है. दुनिया से यहूदियों का नामो निशान मिटा देने का ख्वाब देखने वाले जर्मन तानाशाह हिटलर ने 30 अप्रैल 1945 को सोवियत सेनाओं से घिरने के बाद बर्लिन में जमीन से 50 फुट नीचे एक बंकर में खुद को गोली मारकर अपनी पत्नी इवा ब्राउन के साथ आत्महत्या कर ली थी.

  • जॉर्ज वॉशिंगटन सर्वसम्मति से 1789 में आज ही के दिन अमेरिका के पहले राष्ट्रपति चुने गए.

  • 1908 में 30 अप्रैल को ही खुदीराम बोस और प्रफुल्ल चाकी ने मुजफ्फरपुर में किंग्सफोर्ड के मजिस्ट्रेट की हत्या करने के लिए बम फेंका, लेकिन दो बेगुनाह बम की चपेट में आकर मारे गए.

  • 30 अप्रैल 1030 को भारत में कई मंदिरों को लूटने वाले महमूद गजनवी का निधन भी हुआ था. इस मुग़ल शासक की गिनती सबसे क्रूर शासकों में होती है.

  • 1991 में आज ही बांग्लादेश में भीषण चक्रवात में सवा लाख से अधिक लोगों की मौत और 90 लाख लोग बेघर हो गए थे. वहीं अंडमान द्वीप समूह के एक निर्जन द्वीप पर एक सुप्त पड़े ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था. शताब्दी में पहली बार ऐसा हुआ था.

  • 1993 में जर्मनी के हैम्बर्ग शहर में एक मैच के दौरान उस समय की दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी मोनिका सेलेज़ को छुरा मारकर घायल कर दिया गया था.



देश दुनिया की सभी बड़ी खबरें सबसे पहले पाने के लिए एबीपी न्यूज़ को ट्विटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो करें. फेसबुक पर लाइक करें