संयुक्त राष्ट्रः भारत ने सोमवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तान का नाम लिए बिना कहा कि वैश्विक स्तर पर जिन देशों को आतंकवाद का प्रायोजक माना जाता है उन्होंने कोविड-19 महामारी का इस्तेमाल आतंकवादियों की भर्ती और घुसपैठ की गतिविधियों के लिए किया ताकि 'आतंक के जहर' को फैलाया जा सके.


इसके साथ ही भारत ने कहा कि भारत और अन्य देशों ने वैश्विक स्वास्थ्य संकट के इस दौर में टीकाकरण अभियान चलाया और दूसरों की सहायता की. संयुक्त राष्ट्र में भारत में स्थायी उप प्रतिनिधि नागराज नायडू ने सुरक्षा परिषद में ‘अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा: 2532 प्रस्ताव के क्रियान्वयन’ पर आयोजित बैठक को संबोधित करते हुए यह कहा.


भारत ने की दूसरे देशों की सहायता


नायडू ने कहा, “महामारी के दौरान भारत जैसे देशों ने जहां टीकाकरण अभियान चलाया और दूसरों की सहायता की, वहां ऐसे देश भी हैं जो आतंकवाद का समर्थन कर रहे हैं और घृणा की बातें बोल रहे हैं और मिथ्या प्रचार में लगे हैं.”


कोरोना से अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित 


बता दें कि कोरोना महामारी का पता पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान प्रांत में लगा था. इसके बाद लगातार तेजी से फैलते हुए इस वायरस ने फरवरी में युरोप औऱ अमेरिका को प्रभावित किया. फिलहाल वर्तमान में अमेरिका कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित देश है.


10 करोड़ के पार हुआ संक्रमितों का आंकड़ा


वल्डोमीटर के अनुसान, दुनियाभर में अब कुल कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 करोड़ 2 लाख 27 हजार हो गई है. इस महामारी की चपेट में आकर मरने वालों की संख्या 21 लाख 47 हजार के पार पहुंच गई. सात करोड़ 22 लाख 11 हजार से ज्यादा मरीज अब ठीक भी हो चुके हैं. पूरी दुनिया में दो करोड़ 58 लाख एक्टिव केस हैं, यानी कि इतने लोग फिलहाल कोरोना संक्रमित हैं.


इसे भी पढ़ेंः
Republic Day 2021: गणतंत्र दिवस पर 18वीं बार परेड का हिस्सा होगा 'रियो', '61 घुड़सवार रेजिमेंट' का करेगा नेतृत्व


Republic Day 2021: जानिए 26 जनवरी को आखिर क्यों मनाया जाता है गणतंत्र दिवस