राजस्थान सरकार की तरफ से यह आरोप लगाया है गया है कि राज्य में वैक्सीन की कमी हो गई है. एक तरफ जहां राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि केन्द्र की ओर से मिली वैक्सीन अब खत्म हो गई है तो दूसरी ओर राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने खुद इसकी पुष्टि की. इसके बाद केन्द्र सरकार ने इस आरोपों को बेबुनियाद करार दिया.


वैक्सीन की कमी पर केन्द्र का जवाब


स्वास्थ्य मंत्रालय की गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान राजस्थान में वैक्सीन की कमी के सवाल पर गुरुवार को नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वी.के. पॉल ने कहा- आज सुबह तक के आंकड़ों के मुताबिक देश के किसी भी राज्य में वैक्सीन की कमी नहीं थी. उन्होंने कहा- “हर राज्य को उपलब्ध कराए गए वैक्सीन और उनके इस्तेमाल के आकंड़ों की प्रतिदिन मॉनिटरिंग की जाती है. हर दिन सुबह 9 बजे हम समीक्षा करते हैं. हम स्पष्ट करना चाहते हैं कि देश के किसी भी राज्य में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है.”


क्या है वैक्सीन पर राजस्थान सरकार से पूरा विवाद


गौरतलब है कि इस पूरे मामले पर केंद्र सरकार का कहना है कि राजस्थान को वैक्सीन के 37 लाख 61 हजार डोज दिए गए हैं. जबकि राजस्थान सरकार ने कहा कि 31 लाख 45 हजार 340 वैक्सीन की डोज मिली है. केंद्र सरकार का दावा है कि राजस्थान में 8 मार्च तक 24 लाख 28 हजार टीके लगाए गए. वहीं राजस्थान सरकार का कहना है कि 8 मार्च तक 23 लाख 26 हजार 975 वैक्सीन ही लगाई गई है.


विवाद में कूदे अशोक गहलोत


वहीं इस पूरे विवाद में सीएम गहलोत भी कूद गए और ट्वीट कर उन्होंने वैक्सीन का पूरा लेखा जोखा दे डाला. गहलोत के दावे के मुताबिक केंद्र से वैक्सीन के 31 लाख 45 हजार 340 डोज मिले थे. जिसमें से  सेना को 2 लाख 15 हजार डोज दिए गए. जिसके बाद 29 लाख 30 हजार 160 डोज बचे.  इसमें से 8 मार्च तक 23 लाख 26 हजार 975 डोज दिए जा चुके हैं. 1 लाख 62 हजार 888 वैक्सीन खराब हो गई हैं. जिसके बाद राज्य में 8 मार्च को 4 लाख 40 हजार 297 वैक्सीन ही उपलब्ध थी.


ये भी पढ़ें:


वैक्सीन की आपूर्ति को लेकर केंद्र के दावे को CM गहलोत ने बताया गलत, कहा- कई सेंटर पर रोकना पड़ा है टीकाकरण


कोरोना वैक्सीन पर राजस्थान और केंद्र सरकार में ठनी, जानें क्या है पूरा मामला?