मुंबई: महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए पश्चिम रेलवे ने बेहद जरूरी कदम उठाया है. हाल ही में पश्चिम रेलवे ने मुंबई से अहमदाबाद जाने वाली शताब्दी एक्सप्रेस में सभी महिला टीटीई को तैनात किया. इसका परिणाम ये हुआ कि एक ही दिन में इस रूट पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस की कमाई में 66 फीसदी इजाफा हो गया.


इससे प्रभावित होकर पश्चिम रेलवे ने आने वाली 8 मार्च को शताब्दी एक्सप्रेस में हमेशा के लिए सभी महिला टीटीई को तैनात करने का ऐलान किया है. आठ मार्च से इस ट्रेन में केवल महिला टीटीई ही टिकट चेक करेंगी. फिलहाल इस शताब्दी एक्सप्रेस में छह टीटीई तैनात हैं जिसमें से दो महिलाएं हैं.


आमतौर पर महिला टीटीई को प्लेटफॉर्म पर ही तैनात किया जाता है. मुंबई की पश्चिम रेलवे डिवीजन में कुल 96 टीटीई हैं जिसमें से लगभग 50 लोगों को मुंबई में तैनाती है.
पश्चिम रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "पांच से छह फरवरी के बीच ट्रेन में केवल महिला टीटीई को रखकर ट्रायल किया गया था. हमें इसके बेहद उत्साहजनक परिणाम मिलें हैं. महिला टीटीई रखने से हमें 50,000 का अधिक मुनाफा हुआ. अब हम इस ट्रेन में महिलाओं को ही टीटीई के पद पर तैनात करेंगे."


पश्चिम रेलवे की सीनियर डिविजनल रेलवे कमिश्नर आरती सिंह परिहार ने सभी महिला टीटीई नियुक्त करने की योजना बनाई थी. उन्होंने कहा, "महिलाएं ईमानदार होती हैं और इन महिलाओं ने 50,000 अधिक कमाकर ये साबित कर दिया है." रेलवे को ये कमाई फाइन और पेनाल्टी के जरिए हुई है. अधिकारियों ने कहा कि कुछ मेल स्टाफ फाइन की रसीद काटने के बजाय यात्रियों से घूस लेते हैं. सिंह ने कहा, "मैने महिला टीटीई को राजधानी एक्सप्रेस की भी जिम्मेदारी देने की बात शुरू कर दी है."


एक अन्य टीटीई तनुजा ठाकुर ने कहा, "शताब्दी में हमें मुख्य रूप से वेटिंग लिस्ट में यात्रियों को खाली सीट आवंटित करना पड़ता है. यह तनावपूर्ण है, लेकिन अब हम अपने काम को संभालने में सहज हो गए हैं." इस बीच रेलवे ने बड़े पैमाने पर महिला कर्मचारियों की नियुक्ति शुरू कर दी है.


कुछ महीने पहले मध्य रेलवे के माटुंगा स्टेशन को पूरी तरह महिला स्टेशन घोषित किया गया था. इस स्टेशन पर स्टेशन प्रबंधक, आरक्षण क्लर्क, रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ), अनाउंसर सहित सभी महिला कर्मचारी हैं. भारतीय रेलवे की पहली ऑल वूमेन रेलवे स्टेशन होने के लिए इस स्टेशन का नाम लिम्का बुक्स ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज किया जा चुका है.