नई दिल्ली: एलएसी पर चल रही तनानती के बीच भारतीय सेना ने एक चीनी सैनिक को भारत की सीमा में घुसपैठ करते हुए पकड़ लिया. चीनी सैनिक से सेना और खुफिया एजेंसियों की पूछताछ जारी है ताकि ये पता चल सके कि आखिर किस कारण से वो भारतीय की सीमा में दाखिल हुआ था. पिछले तीन महीने में ये दूसरी बार है कि कोई चीनी सैनिक भारत की सीमा में घुसपैठ करते हुए पकड़ा गया है.


एलएसी को पार कर भारत की सीमा में दाखिल हुआ था चीनी सैनिक
भारतीय सेना द्वारा जारी बयान में बताया कि शुक्रवार की‌ तड़के पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग-त्सो झील के दक्षिण में एक चीनी सैनिक को पकड़ा गया. ये चीनी सैनिक लाइन ऑफ एक्चुयल कंट्रोल यानि एलएसी को पार कर भारत की सीमा में दाखिल हुआ था. इसीलिए वहां तैनात भारतीय सैनिकों ने उसे अपनी कस्टडी में ले लिया.


जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार को जिस सैनिक एलएसी पार की है, वो पैंगोंग-त्सो के दक्षिण में स्थित कैलाश रेंज (चुशूल सेक्टर) के रेचिन ला दर्रे और गुरंग हिल के बीच वाले इलाके में घुसपैठ करते हुए पकड़ा गया.


पिछले तीन महीने में ये दूसरी घटना
आपको बता दें कि पिछले तीन महीने में ये दूसरी घटना है जब किसी चीनी सैनिक को एलएसी पार करते हुए पकड़ा गया है. इससे पहले पिछले साल अक्टूबर के महीने में भी लद्दाख के डेमोचक सेक्टर में चीन के एक सैनिक, कारपोरल वांग या लॉन्ग को पकड़ा गया था. हालांकी, दो दिन की कड़ी पूछताछ के बाद ये बात सामने आई थी कि वो गलती से भारतीय सीमा में दाखिल हुआ था और इसीलिए चीनी सेना को वापस सौंप दिया गया था.


पिछले आठ महीने से भारत और चीन के बीच एलएसी पर सीमा विवाद को लेकर तनाव
पिछले आठ महीने से भारत और चीन के बीच एलएसी पर सीमा विवाद को लेकर तनाव चल रहा है. जिसके चलते दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति तक बन आई थी. दोनों देशों के मिलिट्री-कमांडर्स (कोर कमांडर्स) के बीच आठ-स्तर की मीटिंग भी हो चुकी हैं लेकिन विवाद सुलझने का नाम नहीं ले रहा है.


दोनों देशों की सेनाओं के बीच इसलिए पैदा हुआ टकराव
शनिवार को जारी बयान में भारतीय सेना ने साफ तौर से कहा कि एलएसी पर दोनों देशों के सैनिक तैनात है, क्योंकि पिछले साल (मई के महीने में) चीनी सेना द्वारा एलएसी पर अप्रत्याशित तरीके से बड़ा मोबिलाइजेशन किया गया यानि बड़ा तादाद में सैनिक, टैंक, तोप और दूसरे सैन्य साजो सामान को तैनात किया और फिर फॉरवर्ड एरिया में ही इकठ्ठा हो गई. भारतीय सेना के मुताबिक, इसके चलते ही दोनों देशों की सेनाओं के बीच टकराव पैदा हुआ है.


महाराष्ट्र: भंडारा आग हादसे में सीएम ठाकरे ने दिए जांच के आदेश, पीएम मोदी और राहुल गांधी ने जताया शोक