Fire Near Joshimath: उत्तराखंड का जोशीमठ शहर अभी एक बड़ी आपदा का सामना कर ही रहा है कि उसके सामने एक नया संकट आता दिखाई दे रहा है. जोशीमठ से कुछ ही दूरी पर स्थित पीपलकोटी के पास जंगलों में आग लग गई है. पीपलकोटी वही जगह है जहां पर जोशीमठ से लोगों को हटाने के बाद भेजा जा रहा है.


बुधवार सुबह पीपलकोटी से आगे के जंगलों में आगे के चलते ढेर सारा धुआं उठता देखा गया. सर्दियों के मौसम में आग लगने से कई सवाल भी खड़े हुए हैं. पहाड़ों पर जब इस समय बर्फ पड़ रही है. आमतौर पर इस मौसम में आग लगने की घटनाएं नहीं देखी जाती है.


जोशीमठ पर आया संकट


आग लगने की घटना ऐसे समय में आई है जब इसके पास स्थित जोशीमठ अपने सबसे बड़े संकट से गुजर रहा है. जोशीमठ के इलाके में भूधंसाव के चलते स्थिति विकरात हो चुकी है. शहर के 700 से ज्यादा घरों में दरारें पड़ चुकी हैं. कई घर गंभीर स्थिति में हैं जिनसे लोगों को बाहर निकाला गया है. 


अभी तक जोशीमठ से 131 परिवारों को घरों से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया है. इनमें से कई को पीपलकोटी में भी भेजा गया है. 


घर तोड़ने का विरोध


प्रशासन ने दरार के चलते गंभीर नुकसान पहुंचे घरों को गिराने का फैसला किया है, जिसका स्थानीय लोगों में विरोध शुरू हो गया है. मंगलवार (10 जनवरी) की रात प्रशासन की टीम घर गिराने पहुंची जिसके खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए और नारेबाजी करने लगे. प्रशासन को कार्रवाई रोकनी पड़ी.


सीएम धामी ने 13 जनवरी को मामले पर एक आपात बैठक बुलाई है. इसके पहले बुधवार को सीएम के सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने जिला प्रशासन की मौजूदगी में ध्वस्तीकरण से प्रभावित होने वाले लोगों से बात की.


यह भी पढ़ें


'जोशीमठ को दोबारा बसाना खतरनाक है, क्योंकि ये...' सर्वे करके लौटे जियोलॉजिस्ट का दावा, सरकार को सौंपी जाएगी रिपोर्ट