नई दिल्लीः देशभर में 1 मई से 18 से 45 साल की उम्र के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत होगी. वैक्सीन लगवाने के लिए 18 से 45 साल के आयु वर्ग के लोगों को-विन ऐप पर अनिवार्य रूप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा और अपॉइंटमेंट लेना होगा. रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से किया जा सकता है.


वैक्सीनेशन सेंटर पर सीधे जाकर टीका लगवाने की सुविधा फिलहाल नहीं दी जाएगी. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार, सरकार को इस फेज 3 में टीकाकरण में बड़े जंप की उम्मीद है जबकि सप्लाई सीमित है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से टीकाकरण केंद्रों पर भीड़ कम होने की भी उम्मीद है. 


ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से प्लानिंग और सप्लाई में मिलेगी मदद
एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार,  “फेज 3 का मतलब है बड़ी संख्या में लोग और इसे बिना प्लानिंग के लागू नहीं किया जा सकता है, अन्यथा इसका रिजल्ट अराजकता होगी. ऑनलाइन पंजीकरण से टीकाकरण केंद्रों को पहले से ही योजना बनाने, भीड़ को मैनेज करे और टीकों की आपूर्ति में मदद मिलेगी."


केवल 11.6 फीसदी लोगों ने ही पहले रजिस्ट्रेशन करके लगवाया टीका 
भारत में शनिवार शाम 8 बजे तक कोविड -19 टीकों की 14 करोड़ से अधिक डोज दी गई हैं.  शनिवार को 8 बजे तक 24.22 लाख डोज दी गई. अब तक के वैक्सीनेशन में बड़ी संख्या सेंटर पर सीधे जाकर टीका लगवाने वाले लोगों की रही है. शनिवार तक कुल 12.21 करोड़ रजिस्ट्रेशन में से 68 फीसदी से ज्यादा लोगों ने सीधे जाकर टीका लगवाया और केवल 11.6 फीसदी ने पहले टीकाकरण के लिए पहले रजिस्ट्रेशन करवाया. इन दो श्रेणियों के अलावा 2.43 करोड़ हेल्थ और फ्रंटलाइन वर्कर्स को भी सरकारों द्वारा रजिस्टर्ड किया गया है और उनके डेटा को-विन सिस्टम में डाला गया था.


केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए जारी की है एडवाइजरी
केंद्र ने फेज 3 वैक्सीनेशन के लिए राज्यों को बुनियादी ढांचे में वृद्धि करने और कुछ सुझाव देते हुए एक एडवाइजरी जारी की है. राज्यों से 18-45 आयु वर्ग के लिए केवल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने का प्रचार करने के लिए कहा है. इसके अलावा केंद्र ने सुझाव दिया कि राज्यों को निजी अस्पतालों, औद्योगिक प्रतिष्ठानों और उद्योग संघों के सहयोग प्राइवेट टीकाकरण केंद्र की संख्या को बढ़ाना चाहिए. 


केंद्र ने राज्यों से उन अस्पतालों की निगरानी करने के लिए भी कहा जो टीके खरीद चुके हैं और को-विन ऐप पर स्टॉक और प्राइस डिक्लेयर की हैं. इसके साथ ही वैक्सीनेशन सेंटर्स पर भीड़ को मैनेज करने के लिए समन्वय से काम करने की सलाह दी है.


यह भी पढ़ें-


महाराष्ट्र को केंद्र से रेमडेसिविर की 4.35 लाख शीशी मिलेंगी, CM ठाकरे ने पीएम मोदी का जताया आभार


दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 24103 नए मामले, 357 लोगों की मौत