मुंबईः कोरोना वायरस के खिलाफ जारी लड़ाई में वैक्सीन लोगों के लिए एक सहारा बन रहा है. वैक्सीन लेने के लिए सरकार की ओर से भी जागरुकता के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं और लोगों से अपील की जा रही है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग टीकाकरण करवाएं. ऐसे में वैक्सीनेशन को लेकर महाराष्ट्र से एक चौंकाने वाला आंकड़ा सामने आया है.


इस आंकड़े के मुताबिक राज्य में करीब दो प्रतिशत गर्भवती महिलाओं ने कोरोना वैक्सीन का डोज लिया है. सरकार की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक राज्य में इस वक्त करीब 20 लाख गर्भवती महिला हैं. इन महिलाओं में से मात्र 40,700 महिलाओं ने ही कोरोना का टीका लिया है. 


अगर केवल मुंबई की बात करें तो सरकार के मुताबिक यहां 1.5 लाख गर्भवती महिलाएं हैं जिनमें से मात्र 1278 महिलाओं ने ही कोरोना का वैक्सीन लिया है. वैक्सीन के प्रति गर्भवती महिलाओं के आंकड़ों की तुलना अगर आम लोगों से की जाए तो काफी कम है.


गर्भवती महिलाओं की टीकाकरण से दूरी को लेकर डॉक्टर एक कारण यह भी मानते हैं कि टीका को लेकर गलत धारणा के कारण ऐसा संभव हो सकता है. वहीं डॉक्टरों का मानना है कि परिवार की ओर से जच्चा और बच्चा के लिए गर्भावस्था के दौरान डर की भावना के कारण कोरोना का टीका नहीं लगवाया जा रहा है.


ज्यादा से ज्यादा गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण हो इसके लिए बीएमसी की ओर से जागरुकता अभियान चलाया जा रहा है. बीएमसी की कोशिश है कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में गर्भवती महिलाएं टीकाकरण का हिस्सा बनें.


दिल्ली की सड़कें बनीं नदियां, जानिए आखिर बारिश में राजधानी क्यों बन जाती है दरिया?