मुंबई में आज से 50 फीसदी बाजार बंद रहेंगे, यानी एक दिन एक बाजार बंद रहेगा तो दूसरे दिन कोई और बाजार. जिसमें शॉपिंग सेंटर, छोटी दुकानें शामिल हैं. ये कदम मुंबई की सड़कों पर भीड़ को कम करने के लिए उठाया गया है. जिससे सड़कों पर लोगों की भीड़ 50 फीसदी रह जाएगी. पब्लिक ट्रांसपोर्ट ट्रेनों और बसों में भी यात्री क्षमता को कम किया गया है. 50 फीसदी लोगों के हिसाब से ही मुंबई में बसें और ट्रेनें चलेंगी.


हालांकि BMC बाजार खोले जाने पर एक सर्कुलर पर काम कर रही है. जिसमें ये तय होगा कि कौन से रास्तों पर कौन सा बाजार, दुकानें, सेंटर बंद रखे जाएंगे. जिसके मुताबिक कुछ दुकानें सुबह तो कुछ दोपहर के वक्त खुलेंगी. कोरोना से बचाव के लिए महाराष्ट्र सरकार बेहद सतर्क है.


स्कूल-कॉलेज, जिम, स्वीमिंग पूल, सिनेमा हॉल बंद किया गया है. पब, डिस्कोथेकस, डांसबार, लाइव ऑर्कस्ट्रा बार और डीजे म्यूज़िक पर पाबंदी लगाई गई है. मुंबई में सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर एक हजार रुपये का जुर्माना लगेगा. दफ्तरों में 50 फीसदी कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का आदेश दिया गया है.


सरकारी दफ्तरों में भी 50 फीसदी कर्मचारियों को काम करने के लिए कहा गया है. नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया यानी NRAI के तहत आने वाले मुंबई के रेस्टोरेंट को बंद करने का निर्देश है.


सब्जी, फल और अनाज सप्लाई करने वाली APMC मंडी हफ्ते में दो दिन बंद रहेगी, सभी पर्यटन स्थल बंद किए गए हैं. मुंबई में फिलहाल ये तमाम निर्देश 31 मार्च तक के लिये हैं.


आपको बता दें कि देश में कोरोना संक्रमण के सबसे ज़्यादा मामले महाराष्ट्र में ही आए हैं. जिसमें कोरोना से एक बुजुर्ग की मौत भी हो चुकी है. इसीलिए महाराष्ट्र में सरकार हर तरह की सावधानी बरत रही है.


COVID-19 को लेकर आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी, इससे निपटने के प्रयासों पर करेंगे चर्चा


भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह का ये Tik Tok रैप हुआ वायरल, मिले हैं लाखों व्यूज़