Opposition Leaders Meeting: ईवीएम के मुद्दे को लेकर एनसीपी प्रमुख शरद पवार के आवास पर विपक्षी नेताओं की बैठक हुई है. वहीं, समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद और मशहूर वकील कपिल सिब्बल ने कहा है कि इसको लेकर विपक्ष के सभी राजनीतिक दल चुनाव आयोग के पास जाएंगे और बात करेंगे.


कपिल सिब्बल ने कहा, “चुनाव आयोग अगर इवीएम को लेकर सही से जवाब नहीं देता है तो हम सब राजनीतिक दल आगे क्या करना है, सोचेंगे. हमलोग चुनाव आयोग के पास जाएंगे और ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग से बात करेंगे. हमारे देश में इवीएम का इस्तेमाल क्यों हो रहा है? बाकी देश में तो ईवीएम का प्रयोग नहीं हो रहा है.


बैठक में कौन-कौन से नेता हुए शामिल?


शरद पवार के घर पर हुई इस बैठक में एनसीपी चीफ के अलावा, उन्ही की पार्टी के प्रफुल्ल पटेल, समाजवादी पार्टी से रामगोपाल यादव और कपिल सिब्बल, कांग्रेस से दिग्विजय सिंह जैसे बड़े नेता शामिल रहे. वहीं इस बैठक में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) का कोई भी सदस्य शामिल नहीं हुआ. दरअसल, शरद पवार ने मीटिंग से पहले विपक्षी नेताओं को चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्हें ईवीएम हैकिंग के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित किया था.






शरद पवार की चिट्ठी में क्या?


उन्होंने इस चिट्ठी में लिखा था कि मुख्य चुनाव आयुक्त ने ईवीएम पर उठे सवालों पर जवाब देने का वादा किया था. उन्होंने कहा, “चिप वाली किसी भी मशीन को हैक किया जा सकता है और इससे मना नहीं किया जा सकता है. क्या हम लोकतंत्र को इस तरह हाईजैक होने दे सकते हैं. जो लोग ऐसा कर रहे हैं, उन्हें ऐसा करने की अनुमति दे सकते हैं? चुनाव को स्वतंत्र और निष्पक्ष कराने के लिए हमें एक साथ बैठना चाहिए और आईटी पेशेवरों और क्रिप्टोग्राफरों की कही बातों को सुनना चाहिए.”


ये भी पढ़ें: Parliament Session: संसद में जारी रहा हंगामा, अनुदान मांग के प्रस्ताव लोकसभा से पारित, पीएम मोदी ने स्पीकर से की मुलाकात | बड़ी बातें