Opposition Meeting: लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ एकजुट होने में लगे 26 विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की अगली बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को महाराष्ट्र के मुंबई में होगी. इस बीच विपक्षी एकता को लेकर बीजेपी ने शुक्रवार (18 अगस्त) को निशाना साधा. 


बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव दुष्यंत कुमार गौतम ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, ''किसी भी जगह इनका गठबंधन नहीं होने वाला. पंजाब में वो (AAP) एक भी सीट नहीं देगी. तृणमूल कांग्रेस (TMC) पश्चिम बंगाल में कांग्रेस को नहीं घुसने देगी. इस कारण ये गठबंधन एक नाटक और स्वार्थपूर्ण है. ऐसे में यह सफल नहीं होने वाला.'' 


क्या दावा किया?
बीजेपी नेता दुष्यंत कुमार गौतम ने दावा किया, ''ये लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एंटी है. जनता को ऐसे में क्या देंगे इनको खुद मालूम नहीं है. ये खेल जल्द ही बिगड़ने वाला है. पटना में हुई बैठक के बाद विपक्षी दलों की ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नहीं थे. बेंगलुरु में हुई बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में बिहार के सीएम नीतीश कुमार मौजूद नहीं थे. अगली बार में कौन-कौन नहीं होगा इसका पता नहीं.''


विपक्षी दलों की कितनी बैठक हुई?
विपक्षी दलों की बिहार के पटना में जेडीय़ू नेता नीतीश कुमार की मेजबानी में 23 जून को मीटिंग हुई थी. इसके बाद नीतीश कुमार, पूर्व सीएम लालू यादव, एनसीपी चीफ शरद पवार, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सहित कई विपक्षी नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की थी. इसमें सभी नेताओं ने बीजेपी के खिलाफ  एकजुटता की बात कही थी.






पटना के बाद बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक हुई थी. खरगे ने बताया था कि हमने अपने गठबंधन का नाम 'इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस' (INDIA) रखा है.  इसमें सभी नेताओं की सहमति है. 


ये भी पढ़ें- दिल्ली में गठबंधन पर विवाद के बाद AAP ने कहा, 'कांग्रेस ने साफ किया रुख, मामला अब खत्म'