Mallikarjun Kharge On Presidential Election: राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्षी नेताओं की बैठक से पहले कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने कहा कि मैंने राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) से बात की, उन्होंने कहा कि पीएम (PM Modi) हमारी राय जानना चाहते हैं, मैंने पूछा कि उनका प्रस्ताव क्या है, उम्मीदवार कौन हैं. उन्होंने संपर्क में रहने के लिए नहीं कहा? यदि हम एक सर्वसम्मत गैर-विवादास्पद नाम बताते हैं, तो क्या सरकार इसे स्वीकार करेगी. 


वहीं ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्षी पार्टियों की बैठक पर मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि बहुत से बड़े नेता बैठक में शामिल नहीं हो रहे हैं. लेकिन हम इस बैठक में जा रहे हैं क्योंकि हमारा मकसद BJP के खिलाफ लड़ना है और लोकतंत्र को बचाने के लिए हमें जो करना होगा, हम वो करेंगे. मल्लिकार्जुन खड़गे का ये बयान पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बड़ी बैठक से कुछ घंटे पहले आया है.



विपक्षी दल सर्वसम्मति से कोई नाम बताए क्या सरकार करेगी स्वीकार?


कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने आज कहा कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने उनसे कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रपति चुनाव पर विपक्ष की राय जानना चाहते हैं. खड़गे ने राजनाथ सिंह से ये भी पूछा कि क्या सरकार स्वीकार करेगी अगर विपक्षी दल सर्वसम्मति से, गैर-विवादास्पद उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखते हैं. बता दें कि, ममता बनर्जी ने राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा करने के लिए दिल्ली में 22 राजनीतिक दलों के प्रमुखों को बैठक में आमंत्रित किया था. लेकिन जैसे ही बैठक की उलटी गिनती शुरू हुई, कई दलों ने स्पष्ट कर दिया कि वे इससे दूर रहेंगे. 


कई दलों ने बैठक में जाने से किया इंकार


कांग्रेस बैठक में शामिल होने के लिए सहमत हो गई थी. वहीं वाम दलों ने भी कहा था कि वे बैठक में शामिल होंगे. जिन दलों ने बैठक से बाहर रहने का विकल्प चुना है, उनमें सबसे प्रमुख तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) है, जिसका नेतृत्व तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव कर रहे हैं. अन्य नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल, वाईएस जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली वाईएसआरसीपी, शिरोमणि अकाली दल, आम आदमी पार्टी और असदुद्दीन ओवैसी की एआईएमआईएम हैं. 



बैठक में ये नेता हो रहे शामिल


ये बैठक (Opposition Meeting) दिल्ली के कॉन्स्टीट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में शुरू हो गई है. बैठक में ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के अलावा शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल, प्रियंका चतुर्वेदी, दीपांकर भट्टाचार्य, मनोज झा, महबूबा मुफ्ती, फारूक अब्दुल्ला, रणदीप सुरजेवाला, अखिलेश यादव, खड़गे, जयराम रमेश, आरएलडी से जयंत चौधरी, डीएमके से टीआर बालू और अन्य मौजूद हैं. टीआरएस (TRS), आम आदमी पार्टी (AAP), बसपा (BSP) और वाईएसआर कांग्रेस पार्टी (YSRCP) से कोई नहीं आया है. 


ये भी पढ़ें- 


West Bengal: 'मुसलमान या हिंदू किसी की पहली पहचान नहीं है...' जानें धार्मिक मसलों पर हिंसा को लेकर क्या बोले फुरफुरा शरीफ के धर्मगुरू 


Congress Protest: 3 दिन में 800 कार्यकर्ता हिरासत में, देशभर में राजभवनों का घेराव करेगी कांग्रेस, सुरजेवाला बोले- सब याद रखा जाएगा