Opposition Meeting: लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ एकजुट होने में लगे विपक्षी दलों की बैठक मंगलवार (18 जून) को कर्नाटक के बेंगलुरु में कांग्रेस की मेजबानी में हुई. 


बैठक के बीच कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि सरकार संस्थानों का हथियार के रूप में बीजेपी ने विपक्ष के खिलाफ इस्तेमाल कर रही है. उन्होंने कहा, '' मैं खुश हूं कि 26 विपक्षी दल मीटिंग में मौजूद रहे. मीटिंग में मौजूद रहे दलों की देश के 11 राज्यों में सरकार है. बीजेपी को अकेले 303 सीटें नहीं मिलीं. उसने अपने सहयोगियों के वोटों का इस्तेमाल किया और सत्ता में आई और फिर उन्हें त्याग दिया. '' 


खरगे ने कहा, '' बीजेपी के अध्यक्ष जेपी नड्डा और इनके नेता समझौता करने के लिए एक राज्य से दूसरे राज्य की दौड़ लगा रहे हैं. उन्हें डर है कि जो एकता उन्हें यहां दिख रही है, उसका नतीजा अगले साल उनकी हार होगी.'' 


उन्होंने आगे कहा कि मीटिंग का उद्देशय सत्ता हासिल करना नहीं बल्कि लोकतंत्र, धर्मनिरेपक्षता और सामाजिक न्याय की रक्षा करना है. आओ मिलकर हम भारत को प्रगति, कल्याण और सच्चे लोकतंत्र के पथ पर वापस ले जाने का संकल्प लें. 






किस पार्टी की ओर से कौन नेता शामिल हुए?
दूसरे दिन की बैठक में कांग्रेस संसदीय दल की प्रमुख सोनिया गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष खरगे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, एनसीपी की ओर से पार्टी चीफ शरद पवार, टीएमसी की ओर से पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, जेडीयू की ओर से सीएम नीतीश कुमार और डीएमके की तरफ से तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम.के. स्टालिन मीटिंग में शामिल हुए. 


इसके अलावा बैठक में आरेजडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव, शिवसेना (यूबीटी) के चीफ उद्धव ठाकरे, झारखंड मुक्ति मोर्चा की ओर से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, आम आदमी पार्टी की ओर से  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव सहित कई नेता इस बैठक में शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें- Opposition Party Meet: विपक्षी गठबंधन को मिला नाम, जानिए INDIA का क्या है फुल फॉर्म?