Presidential Election Latest Update: राष्ट्रपति चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) द्वारा बुलाई गई विपक्ष की बैठक समाप्त हो चुकी है. कांग्रस की तरफ से वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) ने इस बैठक में पार्टी का प्रतिनिधित्व किया. राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष की मीटिंग में कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने पार्टी का पक्ष रखा. उन्होंने कहा कि, जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) का स्वास्थ्य ठीक नहीं होने के कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. 


मल्लिकार्जुन खड़गे ने बैठक में कहा कि, राष्ट्रपति चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद, सोनिया गांधी ने मुझे संयुक्त उम्मीदवार की संभावना तलाशने के लिए और आरएसएस-बीजेपी (BJP) की विभाजनकारी और विनाशकारी नीतियों का विरोध करने वाले विभिन्न दलों के नेताओं से बात करने के लिए कहा था. मैं तभी से आप में से कई लोगों के संपर्क में था. अब यह बैठक ममता जी ने बुलाई है. 


उन्होंने बैठक में शामिल विभिन्न दलों के नेताओं को आश्वासन दिलाया कि कांग्रेस (Congress) अगले कुछ दिनों में यहां मौजूद सभी नेताओं की आम सहमति से राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार तय करने में रचनात्मक भूमिका निभाएगी. खड़गे ने कहा कि कांग्रेस की ओर से राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए कोई खास उम्मीदवार तय नहीं है. कांग्रेस सभी की सलाह के बाद उम्मीदवार का नाम तय करेगी. 


खड़गे ने बताया कैसा हो उम्मीदवार


मलिक्कार्जुन खड़गे ने कहा कि राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार ऐसा होना चाहिए जो भारत के संविधान, उसके मूल्यों, सिद्धांतों और प्रावधानों को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हो. उम्मीदवार ऐसा होना चाहिए जो सुनिश्चित कर सके कि हमारे लोकतंत्र की सभी संस्थाएं बिना किसी डर या पक्षपात के काम करें. साथ ही वह हमारे देश के सभी नागरिक और हमारे विविध समाज के धर्मनिरपेक्ष ताने-बाने को संरक्षित करते हुए, कोई पूर्वाग्रह, घृणा, कट्टरता और ध्रुवीकरण की ताकतों के खिलाफ साहसपूर्वक बोलने के लिए प्रतिबद्ध हो. उन्होंने इस बैठक में शामिल सभी दलों के नेताओं से एकजुट होकर और अनुशासित रहकर चुनाव में भाग लेने की अपील की. साथ ही उन्होंने सभी दलों से एक-दूसरे के खिलाफ राजनीतिक बयानबाजी करने से बचने की सलाह भी दी. 


इसे भी पढ़ेंः-


Galwan Violence: गलवान में हुई थी 20 जवानों की शहादत, भारतीय वीरों के जज्बे से कांप उठे थे चीनी सैनिक - जांबाजी की पूरी कहानी


राष्ट्रपति चुनाव से पहले विपक्षी एकता में दरार! बैठक में शामिल नहीं होगी CM केसीआर की पार्टी, कांग्रेस का दिया हवाला