Opposition Alliance: विपक्षी दलों की बैठक के बाद यूपीए का नाम बदलकर इसे INDIA नाम दिया गया. जिसका पूरा मतलब ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस’ है. इस नाम को लेकर खूब चर्चा है, क्योंकि विपक्षी एकजुटता को सीधे देश के नाम से जोड़ दिया गया है, जिसका तोड़ निकाल पाना एनडीए के लिए आगे मुश्किल हो सकता है. हालांकि कुछ बीजेपी नेताओं की तरफ से INDIA को भारत करने की मुहिम शुरू हो गई और कहा गया कि वो अब भारत शब्द का इस्तेमाल करेंगे. अब विपक्षी दलों ने इसका भी काट ढूंढ़ लिया है. 


टैगलाइन को देशभर में फैलाने की कोशिश
बताया गया है कि विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम इंडिया रखने के बाद अब नई टैगलाइन भी जारी की है. ये टैगलाइन "जीतेगा भारत" है. जिसे अब देशभर में फैलाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक विपक्षी दलों की कोशिश है कि लोकसभा चुनाव तक हर किसी जुबान पर ये नाम हो. सूत्रों ने कहा कि इसे कई क्षेत्रीय भाषाओं में दोहराए जाने की भी संभावना है.


नेताओं ने टैगलाइन पर किया मंथन
न्यूज एजेंसी पीटीआई को पार्टी सूत्रों ने बताया कि बेंगलुरु में बैठक के दौरान, कई नेताओं ने महसूस किया कि गठबंधन के नाम में भारत शब्द शामिल होना चाहिए. जिसके बाद टैगलाइन में इसे इस्तेमाल करने की बात कही गई. बताया गया कि कई नेताओं ने टैगलाइन पर अपने विचार रखे और काफी मंथन के बाद "जीतेगा भारत" टैगलाइन को फाइनल किया गया. 


हिमंत बिस्वा सरमा ने बदला बायो
विपक्षी गठबंधन के नाम पर बीजेपी की तरफ से कोई भी करारा जवाब नहीं आया, इसका कारण इसका INDIA नाम होना बताया गया. हालांकि असम के मुख्यमंत्री की तरफ से एक कोशिश जरूर की गई. सीएम हिमंत बिस्वा सरमा ने ट्विटर पर सबसे पहले अपने बायो से इंडिया को हटाकर भारत कर दिया. इसके बाद उन्होंने एक ट्वीट कर इस पर सफाई भी दे दी. उन्होंने लिखा, "हमारा संघर्ष इंडिया और भारत के इर्द-गिर्द केंद्रित है. अंग्रेजों ने हमारे देश को इंडिया नाम दिया. हमें औपनिवेशिक विरासत से दूर होना चाहिए. हमारे पूर्वज भारत के लिए लड़े और हम भारत के लिए काम करते रहेंगे."


अब विपक्षी दलों ने अपनी टैगलाइन में भारत शब्द का इस्तेमाल किया है, जिसे काउंटर करना बीजेपी और हिमंत बिस्वा सरमा के लिए मुश्किल हो सकता है. इसे ट्विटर पर विपक्षी गठबंधन के खिलाफ INDIA को लेकर चलाए जा रहे कैंपेन का जवाब माना जा रहा है.  


ये भी पढ़ें- Delhi Excise Case: मनीष सिसोदिया के साथ बदसलूकी मामले में दिल्ली पुलिस को कोर्ट का निर्देश, 25 अगस्त को अगली सुनवाई