Opposition Meeting in Bengaluru: बीजेपी के खिलाफ लोकसभा चुनाव को देखते हुए एक होने में लगे विपक्षी दलों की मीटिंग कांग्रेस की मेजबानी में कर्नाटक के बेंगलुरु में मंगलवार (18 जुलाई) को हुई. इसमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रेसिडेंट राहुल गांधी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सहित कई नेता शामिल हुए. 


मीटिंग के बाद आम आदमी पार्टी (AAP) के राष्ट्रीय संजोयक अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास मौका था, लेकिन नौ सालों में उन्होंने हर क्षेत्र को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. इन्होंने सब कुछ बेच दिया. आज देश में हर आदमी दुखी है. 26 पार्टियां अपने लिए नहीं देश के लिए एकजुट हुई है.''


उन्होंने आगे कहा,  ''यह दूसरी मीटिंग थी और यह अच्छी बात है कि कुनबा बढ़ रहा है. आज 26 पार्टियां अपने लिए एकत्रित नहीं हुए हैं. हमें एक तरफ देश को नफरत से बचाना है और दूसरी तरफ एक नए भारत का सपना लेकर हम सब एकजुट हुए हैं.''  


मल्लिकार्जुन खरगे ने क्या कहा?
खरगे ने बताया कि विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ रखा है.  सभी ने एक स्वर में इस प्रस्ताव का समर्थन किया. उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन में 11 सदस्यों की एक समन्वय समिति बनाई जाएगी और महाराष्ट्र के मुंबई में होने वाली अगली बैठक में इसके सदस्यों के नामों की घोषणा की जाएगी.  


खरगे ने कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव प्रचार के प्रबंधन के लिए दिल्ली में एक साझा सचिवालय बनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि देश और देश के लोगों को बचाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. इसके लिए हमने आपसी मतभेदों को पीछे रखने का फैसला किया है. 


राहुल गांधी क्या बोले?
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि लड़ाई बीजेपी की विचारधारा और उसकी सोच के खिलाफ है. वो देश पर आक्रमण कर रहे हैं. देश की आवाज को कुचला जा रहा है. यह लड़ाई देश की आवाज के लिए है. 


कौन से विपक्षी दल मीटिंग में शामिल हुए? 
विपक्षी दलों की मीटिंग में शामिल होने वालों में कांग्रेस, टीएमसी, डीएमके, जेडीयू, एनसीपी,  आम आदमी पार्टी, आरजेडी, झारखंड मुक्ति मोर्चा, शिवसेना (यूबीटी), समाजवादी पार्टी, राष्ट्रीय लोक दल, अपना दल (कमेरावादी), जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन है. 


इसके अलावा मीटिंग में हिस्सा लेने वाली पार्टियों में रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, एमडीएमके, विदुथलाई चिरुथैगल काची, कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची, मणिथनेय मक्कल काची, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (एम) और केरल कांग्रेस (जोसेफ) है. 


ये भी पढ़ें- Opposition Meet: राहुल गांधी की तरफ इशारा करते हुए ममता बनर्जी बोलीं, 'हमारा फेवरेट...'