Opposition Meeting: लोकसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी के खिलाफ रणनीति बनाने में लगे विपक्षी दलों की बैठक मंगलवार (18 जुलाई) को बेंगलुरु में हुई. इसमें कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (TMC), आम आदमी पार्टी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) सहित 26 दल शामिल हुए.  


मीटिंग के बाद टीएमसी की चीफ और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी पर निशाना साधा. उन्होंने नारा लगाते हुए कहा, ''बीजेपी और राजग क्या ‘इंडिया’ को चुनौती दे सकते हैं.'' उन्होंने दावा किया कि आगामी लोकसभा चुनाव में ‘इंडिया’ जीतेगा, बीजेपी हारेगी. 


ममता बनर्जी क्या बोलीं?
टीेएमसी नेता ममता बनर्जी ने कहा कि लोगों की जिंदगी खतरे में है. चाहे दलित, मुसलमान और हिंदू हो. उन्होंने कहा कि बीजेपी लोकतंत्र को खरीदने का सौदा कर रही है. दरअसल 26 विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ यानी भारतीय राष्ट्रीय विकासवादी समावेशी गठबंधन रखा है. 


राहुल गांधी ने भी इंडिया का किया जिक्र?
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने विपक्षी दलों के नए गठबंधन के नाम ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव एलायंस (इंडिया)’ का जिक्र करते हुए कहा कि अब लड़ाई ‘इंडिया और नरेंद्र मोदी’ के बीच है. यह बताने की जरूरत नहीं है कि जीत किसकी होगी. 


मीटिंग में क्या चर्चा हुई?
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने मीटिंग के बाद बताया कि विपक्षी गठबंधन में 11 सदस्यों की एक समन्वय समिति बनाई जाएगी. महाराष्ट्र के मुंबई में अगली बैठक होगी. इसमें सदस्यों के नामों की घोषणा की जाएगी. हम लोकसभा चुनाव प्रचार के प्रबंधन के लिए दिल्ली में एक साझा सचिवालय होगा. 


मीटिंग में कौन सी पार्टियां शामिल हुई?
विपक्षी दलों की मीटिंग में शामिल होने वालों में कांग्रेस की ओर से अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व प्रेसिडेंट सोनिया गांधी और राहुल गांधी शामिल हुए. वहीं टीएमसी की ओर से ममता बनर्जी, डीएमके की ओर से मुख्यमंत्री एमके स्टालिन और जेडीयू की ओर से सीएम नीतीश कुमार शामिल हुए.


इसके अलावा मीटिंग में एनसीपी की तरफ से शरद पवार, आम आदमी पार्टी की ओर से सीएम अरविंद केजरीवाल आरजेडी की तरफ से लालू यादव, झारखंड मुक्ति मोर्चा से सीएम हेमंत सोरेन, शिवसेना (यूबीटी) से उद्धव ठाकरे, समाजवादी पार्टी से अखिलेश यादव मौजूद रहे,


साथ ही बैठक में शामिल होने वाली पार्टियों में राष्ट्रीय लोक दल, अपना दल (कमेरावादी), जम्मू-कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी), भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) लिबरेशन, रिवोल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक, एमडीएमके, विदुथलाई चिरुथैगल काची, कोंगुनाडु मक्कल देसिया काची, मणिथनेय मक्कल काची, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग, केरल कांग्रेस (एम) और केरल कांग्रेस (जोसेफ) है. 


ये भी पढ़ें- Opposition Meet: राहुल गांधी की तरफ इशारा करते हुए ममता बनर्जी बोलीं, 'हमारा फेवरेट...'