Opposition Parties Meeting News: लोकसभा चुनाव-2024 से पहले विपक्षी दल बीजेपी के खिलाफ महागठबंधन बनाने की कोशिशों में जुटे हुए है. यही वजह है कि ये दल 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में अहम बैठक करने जा रहे हैं. इस बैठक में 26 पार्टियां शामिल होने जा रही हैं. वहीं दूसरी ओर बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए ने भी 18 जुलाई को दिल्ली के अशोक होटल में मीटिंग की घोषणा की है, जिसमें लगभग 30 दलों के शामिल होने की उम्मीद है. इसके अलावा 17 जुलाई को होने वाली बैठक में शरद पवार और सुप्रिया सुले शामिल नहीं होंगे, बल्कि 18 जुलाई की मीटिंग में दोनों के शामिल होने की उम्मीद है.


जानकारी के मुताबिक, 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु में होने वाली इस मीटिंग में दिल्ली के अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी समेत अन्य मुद्दों पर बीजेपी सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा की जाएगी. बेंगलुरु की बैठक के लिए आमंत्रित की गई पार्टियों की संख्या बढ़कर अब 26 हो गई है. वहीं विपक्षी दल इसे और बढ़ाने की कोशिश में जुटे हुए हैं. आइए जानते हैं कि दोनों बैठकों के अहम बिंदु क्या हैं:- 


दोनों बैठकों के क्या हैं अहम प्वाइंट



  • बीजेपी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ एकजुट होने वाले 24 विपक्षी दल 17 और 18 जुलाई को बेंगलुरु के एक होटल में मीटिंग करने जा रहे हैं.

  • बैठक की सभी तैयारियों की निगरानी करने के लिए कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार को प्रभारी नियुक्त किया गया है.

  • टेंटेटिव शेड्यूल के मुताबिक, कांग्रेस नेता जयराम रमेश और कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल सोमवार सुबह 11 बजे संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. वहीं, बैठक के लिए सभी विपक्षी नेता दोपहर में पहुंचना शुरू हो जाएंगे.

  • इसके अलावा 17 जुलाई की शाम 6 बजे अनौपचारिक बैठक के बाद 8 बजे डिनर का आयोजन किया जाएगा.

  • वहीं 18 जुलाई को बैठक सुबह 11 बजे शुरू होगी और शाम 4 बजे तक चलेगी. इसके बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी जिसमें 2024 लोकसभा चुनाव पर रणनीति को लेकर बात की जाएगी.

  • इस मीटिंग में दिल्ली के अध्यादेश, यूसीसी, महंगाई, विदेश नीति, बेरोजगारी और अन्य मुद्दों पर मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर भी चर्चा होगी.

  • दिल्ली में 18 जुलाई को होने वाली बैठक की अध्यक्षता बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. इस बैठक में नए सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है.

  • जिन नए सदस्यों के भाग लेने की उम्मीद है वो एनसीपी पार्टी के अजित पवार गुट हैं, जिसका प्रतिनिधित्व प्रफुल्ल पटेल कर सकते हैं. इसके अलावा  चिराग पासवान, जीतन राम मांझी अपने बेटे के साथ मीटिंग में शामिल हो सकते हैं.

  • बैठक में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के उपेन्द्र सिंह कुशवाहा और विकासशील इंसान पार्टी के मुकेश सहनी को आमंत्रित किया गया है, जिनकी पार्टियों को एनडीए में शामिल किया जाएगा. 


यह भी पढ़ें:-


Opposition Meet: 2024 में बीजेपी को घेरने के लिए आज से दो दिनों का मंथन, जानें विपक्ष की बैठक में किन मुद्दों पर होगी बात