Opposition Parties Meeting In Bengaluru: बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक में 2024 के चुनाव को लेकर गठबंधन के नाम का ऐलान होने के साथ ही पीएम उम्मीदवारी पर दावेदारी शुरू हो गई है. टीएमसी की तरफ से पार्टी मुखिया ममता बनर्जी का नाम आगे किया जाने लगा है. टीएमसी सांसद शताब्दी राय ने कहा कि पीएम चेहरे के लिए कांग्रेस रेस में नहीं है, इसलिए हम ममता बनर्जी का नाम चाहेंगे.


एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, जब टीएमसी सांसद शताब्दी रॉय से पूछा गया कि ऐसी मीडिया रिपोर्ट है कि कांग्रेस प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवारी की रेस में नहीं है, जिस पर उन्होंने कहा कि फिर हम चाहेंगे कि ममता बनर्जी का नाम (उम्मीदवारी में) हो.


INDIA होगा विपक्ष का नया गठबंधन


18 जुलाई को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में बीजेपी विरोधी 26 राजनीतिक पार्टियां एक मंच पर जुटीं तो 2024 के महामुकाबले के लिए नए मोर्चे का ऐलान किया गया. विपक्षी पार्टियों ने एनडीए के मुकाबले चुनाव लड़ने के लिए नए गठबंधन के नाम की घोषणा की, जिसका नाम इंडियन नेशनल डेवलवमेंटल इनक्लूसिव एलायंस (INDIA) रखा गया है.


नीतीश कुमार के सुझाव के बाद फाइनल हुआ नाम


सूत्रों के अनुसार, पहले INDIA का नाम इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव अलायंस रखने पर विचार किया गया था. बिहार के सीएम नीतीश कुमार को INDIA नाम के D फॉर डेमोक्रेटिक शब्द पर आपत्ति थी. नीतीश कुमार ने विपक्षी दलों की बैठक में आपत्ति दर्ज़ कराते हुए कहा कि डेमोक्रेटिक शब्द एनडीए में भी आता है, इसलिए डेमोक्रेटिक की जगह डेवलपमेंट शब्द रखा जाए. करीब आधे घंटे तक इस पर बहस हुई और आखिर में नीतीश के सुझाव को मान लिया गया.


विपक्षी बैठक में शामिल हुईं 26 पार्टियां


1. कांग्रेस 2. आम आदमी पार्टी 3. डीएमके 4. तृणमूल कांग्रेस 5. जेडीयू 6. आरजेडी 7. झारखंड मुक्ति मोर्चा 8. समाजवादी पार्टी 9. एनसीपी (शरद पवार गुट) 10. शिव सेना (उद्धव ठाकरे गुट)  11. सीपीएम 12. सीपीआई 13. सीपीआई एमएल 14. नेशनल कांफ्रेंस 15. पीडीपी 16. आरएलडी 17. अपना दल (के) 18. इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग 19. केरल कांग्रेस (जोसेफ) 20. केरल कांग्रेस (मणि) 21. आरएसपी 22. एमडीएमके 23. केडीएमके 24. वीसीके 25. एमएमके 26. फॉरवर्ड ब्लॉक


यह भी पढ़ें


Opposition Meeting: 'INDIA' की बैठक के बाद इस वजह से नाराज जयंत चौधरी? खोले कई राज, यूपी में बढ़ाई हलचल