नई दिल्ली: केंद्रीय जांच एजेंसी में चल रही लड़ाई को लेकर विपक्षी दलों ने सीधा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है. कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने सीबीआई की आजादी में 'आखिरी कील' ठोंक दी है. सीबीआई का व्यवस्थित विध्वंस और बदनामी अब पूरी हो गयी है. एक वक्त की शानदार जांच एजेंसी, जिसकी अखंडता, विश्वसनीयता और दृड़ता खत्म करने का काम प्रधानमंत्री ने किया है.


सुरजेवाला ने आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने को बैंकिंग घोटाले और राफेल डील से जोड़ा. उन्होंने आशंका जताई कि आलोक वर्मा राफेल डील की जांच शुरू करने वाले थे इसलिए उन्हें हटा दिया गया और उनके अधिकारियों का ट्रांसफर कर दिया गया. सुरजेवाला ने दावा किया कि आलोक वर्मा नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या मामले में सख्ती बरत रहे थे. इसलिए मोदी सरकार ने उन्हें हटा दिया.


राफेल लिंक
सीबीआई निदेशक आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेजे जाने पर सवाल उठाते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और वरिष्ठ अधिवक्ता प्रशांत भूषण ने भी इसे राफेल डील से जोड़ा. कांग्रेस समेत अन्य पार्टियां राफेल डील में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाती रही है.


CBI Vs CBI: राकेश अस्थाना मामले की जांच कर रहे अधिकारियों का क्यों हुआ तबादला?


अरविंद केजरीवाल
आम आदमी पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा, ''क्या आलोक वर्मा को हटाए जाने और राफेल डील के बीच कोई संबंध है? क्या आलोक वर्मा राफेल डील की जांच शुरू करने वाले थे, जो मोदी जी के लिए समस्या खड़ी कर सकती थी?''





मनीष सिसोदिया
दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, ''सीबीआई निदेशक को जबरन छुट्टी पर भेजकर, सीबीआई मुख्यालय में छापा कौन डलवा रहा है? सुना है 'रफेल-डील' पर जांच शुरू करने जा रहे थे छुट्टी पर भेजे गए सीबीआई निदेशक. उन्हें हटाकर रफेल से जुड़े कागज़ तलाशे जा रहे है क्या?''





प्रशांत भूषण
वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने सीबीआई की उठापटक पर कहा कि सरकार की ओर से पूरी कवायद राकेश अस्थाना को बचाने के लिए हो रही है. हमें लगता है कि शायद ये राफेल पर हमारे आरोपों को सीबीआई जांच से बचाने के लिए ये सबकुछ हो रहा है. आपको बता दें कि राकेश अस्थाना की नियुक्ति पर सवाल उठाते हुए प्रशांत भूषण पहले भी सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर चुके हैं. हालांकि अदालत ने याचिका खारिज कर दिया था.


कुमार विश्वास
आम आदमी पार्टी (आप) के बागी नेता और कवि कुमार विश्वास ने ट्वीट कर कहा, ''क्या लगता है? त्रिवेदी बचेगा ? #CBIVsCBI''





सीताराम येचुरी
कल मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के महासचिव सीताराम येचुरी ने कहा था अधिकारी (अस्थाना) को बीजेपी ने संरक्षण दिया और मोदी ने इन्हें विशेष तौर पर चुना. सीबीआई में अस्थाना के विरोध के बावजूद उन्हें इस पद पर नियुक्त किया गया. ऐसा बीजेपी नेताओं के खिलाफ चल रहे सभी मामलों को रफा-दफा करने के लिए किया गया.


CBI vs CBI: क्या है आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना की लड़ाई? पढ़ें A से Z तक पूरी कहानी