भारत में सोशल मीडिया से जुड़ी नई गाइडलाइन की डेड लाइन समाप्त होने के बाद व्हाट्सएप, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे बड़े जैसे बड़े प्लेटफॉर्म्स पर बैन  होने का खतरा मंडरा रहा है. सोशल मीडिया से जुड़ी नई गाइडलाइन को लागू करने की आखिरी तारीख 25 मई थी. इन प्लेटफॉर्म्स पर बैन लगने की आशंकाओं को लेकर सोशल मीडिया #Orkut ट्रेंड करने लगा. यूजर्स इसको लेकर ट्वीट कर रहे हैं और ऑरकुट को वापस लाने की मांग कर रहे हैं.


ऑरकुट को 2014 में बंद कर दिया गया था और 90 के दशक में जन्म लेन वाले बहुत से लोगों ने सोशल मीडिया के रूप में पहली बार ऑरकुट का ही इस्तेमाल करना शुरू किया था. सोशल मीडिया पर यंग यूजर्स अपने ऑरकुट के दिनों को याद करते हुए मजेदार ट्वीट् कर रहे हैं. 


नियमों के व्हाट्सएप के खिलाफ कोर्ट पहुंचा व्हाट्सएप
व्हाट्सएप ने भारत सरकार के नए नियमों के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में एक केस फाइल किया है. व्हाट्सएप की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि सरकार के नए दिशा निर्देशों में चैट ट्रेस करने की बात कही गई है और एक तरह से वैसे ही है जैसे हमारे यूजर्स के फिंगरप्रिंट की जानकारी मांगी जा रही हो. ये एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को तोड़ देगा और लोगों के निजता के अधिकार को मौलिक रूप से कमजोर कर देगा. 


व्हाट्सएप की तरफ से कहा गया है कि हम इस मामले पर सिविल सोसाइटी के साथ में है, जो दुनिया भर में व्हाट्सएप इस्तेमाल करने वाले लोगों की निजता की बात करता है.


कई युवाओं का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था ऑरकुट
ऑरकुट संभवत: बहुत से युवा भारतीयों के लिए पहला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था, जिसने उन्हें फेसबुक के से पहले ऑनलाइन चैटिंग और मैसेज शेयर करने की दुनिया से परिचित कराया. ऑरकुट कभी देसी युवाओं का पसंदीदा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म था. ऐसे में यूजर सोशल मीडिया पर मजेदार रिएक्शन दे रहै हैं. 








यह भी पढ़ें 


बुद्ध पूर्णिमा: वेसाक समारोह में बोले पीएम मोदी- कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, दुनिया में अब कुछ भी पहले जैसा नहीं रहेगा
 
WhatsApp ने भारत सरकार पर मुकदमा दायर किया, कहा - नए IT नियमों से खत्म होगी प्राइवेसी