मुंबई: करिश्मा देव दुबे के निर्देशन में बनी लगभग 17 मिनट की शॉर्ट फिल्म 'बिट्टू' 93वें ऑस्कर अवॉर्ड्स के लिए अंतिम 5 में अपनी जगह बनाने में नाकाम साबित हुई और इस तरह से भारत की ओर से भेजी गई यह शॉर्ट फिल्म ऑस्कर की रेस से बाहर हो गई है. उल्लेखनीय है कि फीचर फिल्म श्रेणी में भारत की ओर से भेजी गई चर्चित मलयालम फिल्म 'जलीकट्टू' पहले ही ऑस्कर की रेस से बाहर हो चुकी है.


उल्लेखनीय है कि दुनिया भर की 174 फिल्मों में से भारत की ओर से भेजी गई 'बिट्टू' ने पिछले महीने अंतिम 10 में जगह बनाने में कामयाबी पाई थी.


'बिट्टू' साल 2013 में बिहार के एक गांव के सरकारी स्कूल में जहर देने की घटना से प्रेरित शॉर्ट फिल्म है, जिसे निर्देशक करिश्मा दुबे देव ने हिमालय के दूर-दराज के एक गांव की सेटिंग देकर काल्पनिक अंदाज में फिल्माया है. 'बिट्टू' गांव के स्कूल में पढ़नेवाली दो नाबालिग छात्राओं - बिट्टू और चांद की दोस्ती की जज्बाती कहानी है, जिनकी जिंदगिया एक हादसे के बाद अचानक से बदल जाती हैं. यह फिल्म उस घटना की बजाय उस हादसे से दोनों लड़कियों पर पड़ने वाले असर को रेखांकित करती है.


'बिट्टू' के प्रस्तुकर्ताओ में एकता कपूर, गुनीत मोंगा और ताहिरा कश्यप का शुमार हैं, जिन्होंने इंडिया वूमेन राइजिंग (IWR) के गठन के तहत प्रतिभाशाली महिलाओं को मौका देने और इस फिल्म को प्रस्तुत करने का फैसला किया.


अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस ने ऑस्कर की अंतिम लिस्ट का ऐलान वर्चुअली किया. ऑस्कर अवॉर्ड्स की तमाम श्रेणियों का ऐलान अमेरिका के समयानुसार आज सुबह 9.30 बजे और भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे किया गया. उल्लेखनीय है कि ऑस्कर पुरस्कार 25 अप्रिल को अमेरिका के लॉस एंजिल्स शहर में आयोजित किए जाने वाले एक भव्य समारोह में दिये जाएंगे.


गौरतलब है कि 2019 में निर्माता गुनीत मोंगा की डॉक्यूमेंट्री फिल्म 'पीरियड- एंड ऑफ द सेंटेन्स' ने ऑस्कर अवॉर्ड जीतने में कामयाबी पाई थी.