CJI NV Ramana Farewell: निवर्तमान सीजेआई एनवी रमना 16 महीने से अधिक समय तक सीजेआई (CJI) के रूप में सेवा करने के बाद सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उनके लिए शुक्रवार को विदाई समारोह का आयोजन किया गया. अपनी फेयरवेल स्पीच में एनवी रमना (NV Ramana) ने कहा कि ये लोकप्रिय धारणा थी कि न्यायपालिका आम जनता से काफी दूर है. अभी भी लाखों दबे हुए लोग हैं जिन्हें न्यायिक मदद की जरूरत है और जरूरत के समय कोर्ट से संपर्क करने के लिए आशंकित हैं. 


उन्होंने कहा कि न्यायपालिका मीडिया में अपनी बातें नहीं रखती है. मीडिया न्यायपालिका की बातें आम जनता तक पहुंचाता है. ऐसे में लोग संविधान के बारे में ज्ञान से वंचित हो जाते हैं. इन धारणाओं को दूर करना और न्यायपालिका के आसपास जागरूकता और विश्वास पैदा करने के माध्यम से संविधान को लोगों के करीब लाना मेरा संवैधानिक कर्तव्य था. मेरी कोशिश सिर्फ न्याय पहुंचाने तक ही नहीं रही, बल्कि देश की जनता को जागरूक करने के लिए भी रही है. 


सीजेआई के पद पर 16 महीने तक रहे


जस्टिस रमना सुप्रीम कोर्ट में लगभग आठ साल तक और सीजेआई के पद पर 16 महीने तक रहने के बाद आज यानि शुक्रवार को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. उनकी जगह न्यायमूर्ति यूयू ललित लेंगे. निवर्तमान सीजेआई के विदाई समारोह में जस्टिस यूयू ललित ने कहा कि मैं 74 दिनों की अपनी अगली पारी में इन 3 क्षेत्रों को रखने का इरादा रखता हूं. पहला हम लिस्टिंग को सरल, स्पष्ट और पारदर्शी बनाने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे. 


उन्होंने कहा कि दूसरा आपके पास एक स्पष्ट शासन होगा जहां किसी भी जरूरी मामले को संबंधित अदालतों के समक्ष स्वतंत्र रूप से उल्लेख किया जा सकता है. तीसरा संविधान पीठों के समक्ष मामलों की सूची और ऐसे मामले जो विशेष रूप से तीन न्यायाधीशों की पीठों को संदर्भित किए जाते हैं, हम ये सुनिश्चित करेंगे कि हमारे पास पूरे वर्ष में कम से कम एक संविधान पीठ हमेशा काम करेगी. 


आंध्र प्रदेश के रहने वाले हैं एनवी रमना


बता दें कि, आंध्र प्रदेश के कृष्णा जिले के पोन्नावरम गांव में एक किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले जस्टिस एनवी रमना (NV Ramana) ने 24 अप्रैल, 2021 को सीजेआई एसए बोबडे की जगह ली थी. वह 16 महीने से अधिक समय तक सीजेआई (CJI) के पद पर रहने के बाद रिटायर रहे हैं. 


ये भी पढ़ें- 


Ghulam Nabi Azad: कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद अब क्या होगा गुलाम नबी आजाद का अगला कदम? जानें


Morning Consult Survey: लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में पीएम मोदी टॉप पर, जो बाइडेन को मिला पांचवा स्थान