नई दिल्ली: देश में कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन का 82वां दिन है. दिल्ली के अलग अलग बॉर्डर पर किसानों का आंदोलन जारी है. सरकार और किसानों के बीच कई दौर की बातचीत भी हुई लेकिन इसका कोई हल नहीं निकल सका. इस बीच किसान आंदोलन को लेकर कुछ अंतरराष्ट्रयी हस्तियों ने भी ट्वीट किए. इन ट्वीट ने मीडिया और आम लोगों में खूब सुर्खियां बटोरीं.


इन्हीं हस्तियों में एक नाम अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी मीना हैरिस का भी था. मीना हैरिस ने किसान आंदोलन को लेकर ना सिर्फ ट्वीट किए बल्कि कहा कि भारत का लोकतंत्र खतरे में है.


अब खबर है कि सोशल मीडिया की पर मीना हैरिस की इस सक्रियता से अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यलय खुश नहीं है. अमेरिकी अखबार लॉस एंजेलिस टाइम्स की खबर के मुताबिक उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की भांजी मीना हैरिस के बर्ताव से राष्ट्रपति कार्यालय असहज है.


खबर के मुताबिक सार्वजनिक जीवन में अचानक बढ़ी मीना की सक्रियता और अपने कमला हैरिस कनेक्शन को प्रचारित करने पा राष्ट्रपति कार्यालय नाखुश है. खबर में नाम ना बताने की शर्त पर व्हाइट हाउस के अधिकारियों ने कहा कि जो हुआ उसे बदला नहीं जा सकता. लेकिन इस तरह के व्यवहार को बदलने की ज़रूरत है.


मीना हैरिस ने किसान आंदोलन पर क्या कहा था?
मीना हैरिस ने किसान आंदोलन को समर्थन देते हुए कहा कि दुनिया के सबसे बड़ी आबादी वाला लोकतंत्र खतरे में है. मीना हैरिस ने ट्वीट किया, ''ये महज एक संयोग नहीं है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र पर (अमेरिका) पर एक महीने पहले ही हमला हुआ और अब दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र पर खतरा है. ये दोनों घटनाएं जुड़ी हुई हैं. हमें को लेकर आक्रोशित होना चाहिए.''


उन्होंने लिखा, ''यह संयोग नहीं है कि दुनिया के सबसे पुराने लोकतंत्र पर एक महीने पहले हमला हुआ और अब हम दुनिया के सबसे ज्यादा आबादी वाले लोकतंत्र पर हमले की बात कर रहे हैं. यह दोनों घटनाएं जुड़ी हुई हैं. भारत में किसान आंदोलन के खिलाफ सुरक्षा बलों की हिंसा और इंटरनेट बंद किए जाने को लेकर हम सभी में आक्रोश होना चाहिए.''


उन्होंने आगे लिखा, ''इस पर हमें उस तरह की प्रतिक्रिया ही देनी चाहिए जैसी कैपिटल हिल हिंसा को लेकर दी थी. जिसमें अमेरिकी प्रतिनिधि एलेक्जेंड्रिया कॉर्टेज और कईयों को यातना से गुजरना पड़ा. फांसीवाद कहीं भी लोकतंत्र के लिए खतरा है. ट्रंप का कार्यकाल भले ही खत्म हो गया हो लेकिन अपने आसपास देखिए, ऐसा माहौल हर तरफ है.''


उन्होंने लिखा, ''सैन्य राष्ट्रवाद अमेरिका, भारत या कहीं भी दूसरी जगह पर उतनी ही क्षमता रखता है. जब लोग जागें और इस बात को मानें कि फांसीवादी तानाशाह कहीं जाने वाले नहीं है. तब ही इसे रोका जा सकता है जब लोग जागें और हम जब तक एकजुट नहीं होंगे तब तक कैपिटल हिल जैसी घटनाओं के बुरे परिणाम होंगे.'' बता दें कि इस ट्वीट से पहले मीना हैरिस ने अमेरिका के कैबिटल हिल में हुई हिंसा को लेकर भी कई ट्वीट किए.


यह भी पढ़ें-
Petrol-Diesel Price: आज लगातार सातवें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए दिल्ली समेत मेट्रो शहरों में क्या हैं कीमतें
आज से पूरे देश में नेशनल हाइवे टोल्स पर भुगतान के लिए फास्टैग जरूरी, नहीं तो लगेगा दोगुना जुर्माना