Himachal Assembly Election 2022: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव को देखते हुए जम्मू-कश्मीर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. जनरल एडमिनिस्ट्रेशन विभाग (General Administration Department) के आदेश के मुताबिक, राज्य में जो भी हिमाचल के लोग रह रहे हैं, उन्हें वोटिंग वाले दिन छुट्टी दी जाएगी, जिसके पैसे नहीं कटेंगे. 


विभाग ने आदेश में बताया कि जन प्रतिनिधित्व एक्ट 1951 के 135-बी प्रावधान के तहत हिमाचल के जो सरकारी कर्मचारी, सेमी सरकारी और इंडस्ट्रियल वर्कर जम्मू कश्मीर में काम रहे हैं, उन्हें यह छुट्टी मिलेगी. हिमाचल की 68 सदस्यीय विधानसभा के लिए 12 नवंबर को मतदान होना है जबकि नतीजे 8 दिसंबर का सामने आएंगे. 


कांग्रेस की तैयारी 


कांग्रेस ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार (5 नवंबर) को अपना घोषणापत्र जारी किया. पार्टी ने पुरानी पेंशन योजना, 300 यूनिट मुफ्त बिजली और प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र में 10 करोड़ ‘स्टार्टअप निधि’ देने का वादा किया है.


घोषणापत्र जारी करने के मौके पर कांग्रेस के हिमाचल प्रदेश प्रभारी राजीव शुक्ला, प्रदेश कांग्रेस समिति के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और एआईसीसी सचिव तेजिंदर पाल बिट्टू और मनीष चतरथ भी मौजूद थे. चुनाव घोषणा समिति के अध्यक्ष धनीराम शांडिल्य ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने में नाकाम रही है और उसने पांच साल पहले किए गए अपने वादे पूरे नहीं किए हैं.


बीजेपी की तैयारी


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार (5 नवंबर) को दावा किया कि हिमाचल प्रदेश के लोगों ने बीजेपी को सत्ता में बनाए रखने का मन बना लिया है. उन्होंने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश में तेजी से प्रगति और स्थिर सरकार जरूरी है. पीएम मोदी ने मंडी जिले के सुंदरनगर में एक चुनावी रैली में कहा, ‘‘इस बार हिमाचल चुनाव खास है क्योंकि 12 नवंबर को डाला गया प्रत्येक वोट सिर्फ आने वाले पांच साल के लिए नहीं है, बल्कि यह अगले 25 वर्षों के लिए राज्य की विकास यात्रा को परिभाषित करेगा.’’


यह भी पढ़ें- Himachal Elections: हिमाचल विधानसभा चुनाव के लिए BJP इस दिन जारी करेगी अपना घोषणापत्र