Mashaal Malik In Pakistan Cabinet: पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकड़ ने यासीन मलिक (Yasin Malik) की पत्नी मशआल मलिक को राज्यमंत्री का दर्जा दिया है. डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम ने 18 सदस्यीय मंत्रिमंडल में मशआल मलिक (Mashaal Malik) को मानवाधिकार मामलों पर पीएम के सलाहकार के रूप में शामिल किया है. 


मशआल मलिक ने 22 फरवरी 2009 को रावलपिंडी में यासीन मलिक से शादी की थी. विकिपीडिया के अनुसार, दोनों की मुलाकात तब हुई जब यासीन 2005 में पाकिस्तान के दौरे पर था. मशआल लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से ग्रेजुएट हैं. 


जानिए मशआल मलिक के बारे में 


मशआल मलिक की मां रेहाना हुसैन मलिक पीएमएल-एन महिला विंग की महासचिव थीं, जबकि उनके पिता एमए हुसैन मलिक एक अंतरराष्ट्रीय अर्थशास्त्री थे, जो बॉन विश्वविद्यालय के अर्थशास्त्र विभाग के प्रमुख थे और नोबेल पुरस्कार जूरी के पहले पाकिस्तानी सदस्य थे. 


बेटी के साथ रहती हैं इस्लामाबाद में 


यासीन मलिक की पत्नी मशआल मलिक के भाई हैदर अली हुसैन वाशिंगटन डी.सी. में नेवल पोस्ट ग्रेजुएट स्कूल में लेक्चरर हैं. उनकी बहन साबिएन हुसैन मलिक एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं. मशआल इस्लामाबाद में अपनी 12 वर्षीय बेटी रजिया सुल्ताना के साथ रहती हैं. 


मशआल मलिक के पति अलगाववादी नेता यासीन मलिक जेल में बंद है. मलिक को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की ओर से दर्ज आतंकी-फंडिंग मामले में 2019 की शुरुआत में गिरफ्तार किया गया था. पिछले साल मई में दिल्ली की एक अदालत ने मलिक को टेरर फंडिंग मामले में दोषी ठहराया था और उम्रकैद की सजा सुनाई थी. 


पाकिस्तान में जल्द होने वाले हैं आम चुनाव


बता दें कि, अनवर-उल-हक काकड़ को पाकिस्तान में आगामी आम चुनाव होने तक 12 अगस्त को देश का कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया था. काकड़ बलूचिस्तान प्रांत के एक पश्तून हैं और बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) के सदस्य हैं. पाकिस्तान में आगामी कुछ महीनों में आम चुनाव होने की संभावना है और नेशनल असेंबली का कार्यकाल 12 अगस्त को समाप्त हो गया है.


ये भी पढ़ें- 


BJP की खास तैयारी, MP-छत्तीसगढ़ के लिए कैंडिडेट लिस्ट जारी कर बदली परंपरा, चाचा भूपेश बघेल के सामने भतीजे को टिकट