Jammu Kashmir Assembly Election 2024: एक पुरानी कहावत है, जिनके घर शीशे के होते हैं वो दूसरों पर पत्थर नहीं उछालते, लेकिन हमसाया मुल्क पाकिस्तान को ये बात समझ नहीं आती. 5 साल पहले कश्मीर पर मोदी सरकार ने पाकिस्तान का 370 का चालान काटा. यानी जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35 A को हटाया गया, लेकिन रह रहकर इस्लामाबाद के दिल में कश्मीर की टीस उठती है. 


बुधवार (18 सितंबर) को जम्मू कश्मीर घाटी ने जम्हूरियत का इकबाल बुलंद किया. जहां चुनाव के पहले फेस में 60 फीसद से ज्यादा वोटिंग हुई, इससे पाकिस्तान बौखला उठा. इस दौरान पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने 370 को फिर मुद्दा बनाया. ख्वाजा आसिफ ने कहा कि कांग्रेस और उसकी सहयोगी नेशनल कॉन्फ्रेंस घाटी में 370 की वापसी चाहती है? इस पर देश में सियासी शोले धधक उठे. पाकिस्तान और 370 के हिमायतियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कटरा से करार जवाब दिया.


कंगाली और बदहाली का ब्रैंड एंबेसेडर बन चुका पाकिस्तान


जम्मू-कश्मीर में जम्हूरियत के इम्तिहान के बीच आर्टिकल 370 पर पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने बयान देकर एक बार फिर साबित कर दिया कि बेशर्मी के मामले में पाकिस्तान का कोई सानी नहीं. क्योंकि, कंगाली और बदहाली का इंटरनेशनल ब्रैंड एंबेसेडर पाकिस्तान बन चुका है. दरअसल, जम्मू-कश्मीर में हो रहे चुनाव के बीच 5 साल पहले दफ्न हो चुके अनुच्छेद 370 के मुद्दे को फिर से हवा देने की कोशिश में लग गया है. 


जानिए PAK रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने आर्टिकल 370 पर क्या कहा?


एक इंटरव्यू के दौरान पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा,' ये दोनों पार्टियां जो हैं नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ये इलेक्शन में कह रही हैं कि अगर हम जीत गए तो हम 370 और 35 ए को खत्म कर देंगे. आपको लगता है ये पॉसिबल है? मेरा खयाल है कि पॉसिबल है देखें इस वक्त वहां बड़ी इंपॉर्टेंस प्रेजेंस है कांग्रेस की और नेशनल कॉन्फ्रेंस की है. लेकिन सवाल ये है कि दम तोड़ चुके आर्टिकल 370 के मुद्दे पर पाकिस्तान के वजीरे दिफा को जुबान खोलने का हौसला मिला कहां से?


जम्मू-कश्मीर में मिलकर चुनाव लड़ रही राहुल गांधी और उमर अब्दुल्ला की  नेशनल कॉन्फ्रेंस ने 370 वापस दिलाने का वादा किया है, जबकि कांग्रेस ने जम्मू कश्मीर को उसका हक दिलाने का ऐलान किया है. इसलिए कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस से ज्यादा पाकिस्तान बेताब है कि चुनाव के बाद जम्मू कश्मीर में दोनों दलों के गठबंधन की सरकार बने.


आर्टिकल 370 पर कांग्रेस और NC हमारी सोच एक जैसी- ख्वाजा आसिफ


पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ने कहा,'  मेरा ख्याल है कि बहुत चांस है कि ये कोएलिशन हुकूमत में आए,  कांग्रेस कह रही है कि ये हक हम दिलवाएंगे तो क्या हम ये कह सकते हैं पाकिस्तान की रियासत और कांग्रेस एक पेज पर है इस मुद्दे पर बिल्कुल हमारी भी ये डिमांड है.


कांग्रेस और NC डैमेज कंट्रोल में जुटी


इस बीच जम्मू-कश्मीर चुनाव पर सरहद पार से आए इस शैतानी ओपीनियन पोल ने कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस की मुसीबत बढ़ा दी. प्रधानमंत्री मोदी और पूरी बीजेपी आरोप लगा रही है, कि जम्मू-कश्मीर पर पाकिस्तान और कांग्रेस का एजेंडा एक ही है. हालांकि 370 पर पाकिस्तान से फ्रीक्वेंसी मैच होने के आरोपों पर उमर अब्दुल्ला ने पाकिस्तान को आईना दिखाते हुए अपनी गिरेबानं में झांकने की नसीहत दे डाली है, लेकिन कांग्रेस आरोपों का जवाब आरोपों से देकर डैमेज कंट्रोल में लगी हुई है.


ये भी पढ़ें: कश्मीर चुनाव के बीच पाकिस्तानी रक्षा मंत्री का भड़काऊ बयान, कहा- ' 370 पर अब्दुल्ला-कांग्रेस गठबंधन PAK के साथ'