Pakistan alleged radioactive material in India: पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता द्वारा भारत में कथित ‘रेडियोधर्मी’ सामग्री की जब्ती पर चिंता जताए जाने के कुछ दिन बाद विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार, 16 अगस्त को कहा कि संबंधित भारतीय अधिकारियों ने मामले की जांच की है और "कोई रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं" पाया गया है.


विदेश मंत्रालय ने कहा कि "निराधार टिप्पणियां" करने वालों को "दुष्प्रचार" से दूर रहने की सलाह दी जाती है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने यहां अपनी साप्ताहिक प्रेस वार्ता में एक सवाल के जवाब में कहा कि भारत के पास रेडियोधर्मी सामग्री की सुरक्षा के लिए एक "मजबूत कानूनी और नियामक ढांचा" है तथा इसका अप्रसार ट्रैक रिकॉर्ड खुद इस बारे में बताता है.


विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान को लिया आड़े हाथ


अधिकारियों ने 9 अगस्त को कहा था कि बिहार पुलिस ने राज्य के गोपालगंज जिले से तीन लोगों को गिरफ्तार किया है और उनके कब्जे से करोड़ों रुपये मूल्य का 50 ग्राम "रेडियोधर्मी पदार्थ" बरामद किया है.


पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने मंगलवार को इस संबंध में एक बयान जारी कर परमाणु एवं रेडियोधर्मी सामाग्री की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नयी दिल्ली द्वारा उठाए गए उपायों की प्रभावशीलता पर चिंता जताई थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता से इस संबंध में बलूच द्वारा जारी बयान पर टिप्पणी मांगी गई थी. 


जायसवाल ने कहा, "हां, हमने उन खबरों को देखा है, और कुछ टिप्पणियां भी देखी हैं. संबंधित भारतीय अधिकारियों ने बाद में मामले की जांच की है, और उन्हें कोई रेडियोधर्मी पदार्थ नहीं मिला है, जैसा कि बयान में दावा किया गया था."


क्या कहती है डीएई की रिपोर्ट?


उन्होंने कहा कि वास्तव में भारत के परमाणु ऊर्जा विभाग (डीएई) ने एक बयान जारी किया है और पत्रकारों से इस पर एक नजर डालनी चाहिए. जायसवाल ने कहा, "निराधार टिप्पणियां करने वालों को दुष्प्रचार से दूर रहने की सलाह दी जाती है. हम एक बार फिर इस बात पर जोर देना चाहते हैं कि भारत के पास रेडियोधर्मी सामग्री की सुरक्षा और संरक्षा के लिए एक मजबूत कानूनी एवं नियामक ढांचा है. हमारा परमाणु अप्रसार ट्रैक रिकॉर्ड खुद इस बारे में बोलता है. निराधार आरोप लगाने वालों के बारे में जितनी कम बात की जाए उतना बेहतर है."


पता चला है कि डीएई ने एक रिपोर्ट में कहा है कि जब्त किए गए पदार्थ के आसपास रेडियोधर्मिता की कोई मौजूदगी नहीं थी.


ये भी पढ़ें:


कोलकाता रेप-मर्डर केस: आज पूरे देश में डॉक्टरों की हड़ताल, परिजन बोले- अपराध में सहकर्मी भी शामिल