नई दिल्लीः भारत के दबाव के वजह से पाकिस्तान ने हाफिज के जमात-उद-दावा समेत दो आतंकी संगठनों पर बैन लगा दिया है. मुंबई आतंकी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद नीत जमात उद दावा (जेयूडी) और इसकी शाखा फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) को मंगलवार को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में औपचारिक रूप से डाला गया है.





यह कदम ऐसे समय में उठाया गया है जब भारतीय मीडिया ने सोमवार को खबर दी थी कि ये दोनों संगठन केवल निगरानी वाली सूची में बने हुए हैं.


पाकिस्तान के राष्ट्रीय आतंकवाद निरोधक प्राधिकरण (एनसीटीए) की मंगलवार को अपडेटेड लिस्ट के मुताबिक, जेयूडी और एफआईएफ उन 70 संगठनों में शामिल हैं जिन पर गृह मंत्रालय ने आतंकवाद रोधी कानून 1997 के तहत पाबंदी लगाई है.


लिस्ट के नीचे लिखा है, ‘‘यह सूची पांच मार्च 2019 तक अपडेटेड है और इसे एनसीटीए ने गृह मंत्रालय द्वारा जारी नोटिफिकेशन के आधार पर तैयार किया है.’’


इससे पहले खबर आई थी कि मुंबई पर हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का जमात-उद दावा (जेयूडी) और इसकी इकाई फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन (एफआईएफ) को प्रतिबंधित नहीं किया गया है, बल्कि इन्हें निगरानी संगठनों की सूची में रखा गया है. हालांकि पाकिस्तान ने एक पखवाड़े पहले इनपर रोक लगाने का एलान किया था.


कल G-20 और पड़ोसी देशों के विदेशी राजनयिकों से मुलाकात करेंगे राहुल गांधी


ओडिशा: BJD के सांसद तथागत सतपथी ने राजनीति से लिया संन्यास

दिल्ली: एकबार फिर बन सकती है AAP की सरकार, अभी हुए चुनाव तो मिलेंगी 39 सीटें- ABP न्यूज़ सर्वे