नई दिल्ली: करतारपुर कॉरिडोर के बहाने पाकिस्तान ने नई चाल चली है. पाकिस्तान सरकार ने कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को न्योता दिया है. पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में पीएम मोदी को निमंत्रण नहीं देगा. हालांकि पाकिस्तान की ओर से मनमोहन सिंह को बुलाए जाने का दावा किया जा रहा है लेकिन सूत्रों की मानें तो मनमोहन सिंह को अभी तक कोई न्योता नहीं मिला है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हम करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के लिए पूर्व PM मनमोहन सिंह को दावत देते हैं. बता दें कि भारतीय सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर को खोला जाएगा.


भारतीय चेक पोस्ट पर लहराएगा 300 फीट ऊंचा तिरंगा
पाकिस्तान के नानक साहब गुरुद्वारे तक जाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर के निर्माण का काम अब जल्द पूरा होने वाला है. इसी साल नवंबर महीने में पहले जत्थे के रवाना होने की उम्मीद है. कॉरिडोर के बीच भारतीय चेक पोस्ट पर तिरंगा भी लहराएगा, जिसकी ऊंचाई 300 फीट होगी. इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम चल रहा है.


विशेष राष्ट्रीय स्मारक का भी होगा निर्माण
तिरंगा लगाने का काम लैंड पोर्ट अथॉरिटा ऑफि इंडिया की ओर से चल रहा है. कंपनी के कान्ट्रैक्टर ने बताया कि झंडा काफी ऊंचा होगा और दोनों ओर से कई किलोमीटर दूर से नजर आएगा. कॉरिडोर पर एक बड़े बस टर्मिनल का निर्माण भी हो रहा है और इस 300 फीट ऊंचे झंडे के लगने से बस टर्मिनल की शोभा और सुंदरता भी बढ़ेगी. इस तिरंगे के लिए विशेष राष्ट्रीय स्मारक का भी निर्माण किया जाएगा.


गुरु नानक की 550वीं जयंती से पहले खुलेगा गलियारा
बता दें कि नवंबर 2018 में भारत और पाकिस्तान ने करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को जोड़ने वाला गलियारा बनाने पर सहमति जताई थी. करतारपुर पाकिस्तान के नोरोवाल जिले में रावी नदी के पास और डेरा बाबा नानक से करीब चार किलोमीटर पर स्थित है. दोनों पक्षों ने नवंबर में गुरु नानक की 550वीं जयंती के साल भर चलने वाले समारोह से पहले गलियारा खोलने की योजना बनाई है.