नई दिल्ली: भारत ने पाकिस्तान की आर्थिक कमर तोड़नी शुरू कर दी है,पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक वाघा बॉर्डर पर सामान से लदे उसके सैकड़ों ट्रक रोक दिए गए हैं. भारत की तरफ से पाकिस्तान के लिए एमएफएन यानी मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा वापस लेने के बाद पाकिस्तान से भारत आने वाली चीजें रोक दी गईं हैं. भारतीय व्यापारियों ने तमाम ऑर्डर कैंसल कर दिए है सामान से भरे 350 ट्रक वाघा बॉर्डर पर रोक गए हैं.


पुलवामा हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान से आने वाले सामान पर ड्यूटी 200% तक बढ़ा दी है जिसका असर दिखने लगा है. पाकिस्तान से भारत आने वाला अरबों रुपयों का सीमेंट पाकिस्तान में ही अब पड़ा हुआ है. इससे जुड़ी खबरें पाकिस्तान की मीडिया में चलाई जा रही हैं.


पाकिस्तान से करोड़ों रुपए का भारत आने वाला छुआरा भी पड़ा हुआ है. पाकिस्तान में सब्जियां भी महंगी हो गई हैं 2017-18 के आंकड़ों के मुताबिक भारत-पाकिस्तान के बीच 15 हजार 547 करोड़ का कारोबार हुआ था. इस कारोबार में भारत की 80% और पाक की 20% हिस्सेदारी रही.


दुनिया में बेनकाब होगा पाक
पुलवामा पर इमरान खान के रटे रटाए जवाब और इनकार के बीच भारत ने पाकिस्तान को अब पूरी दुनिया के सामने बेनकाब करने की प्लानिंग की है. भारत अमेरिका समेत दुनिया के कई बड़े देशों को पाकिस्तान हमले में शामिल होने का डोजियर सौंपेगा. इसी बाबत कल गृहमंत्रालय में पाकिस्तान में भारत के राजदूत और अमेरिका में भारत के राजदूत से गृह मंत्री ने मुलाकात की थी.