नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले में आतंकियों के साथ सुरक्षाबलों की मुठभेड़ के बाद विस्फोट में सात लोगों की मौत पर पाकिस्तान ने घड़ियाली आंसू बहाए हैं और कश्मीर का राग अलापा है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अंग्रेजी और उर्दू में ट्वीट कर कहा कि हम इसकी निंदा करते हैं.


उन्होंने ट्वीट कर कहा, ''भारतीय सुरक्षाबलों की तरफ से भारत प्रशासित जम्मू-कश्मीर में मासूम कश्मीरियों के कत्लेआम का नया सिलसिला बहुत ही निंदनीय है. वक़्त आ गया है कि भारत संयुक्त राष्ट्र के सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों और कश्मीरी अवाम की उमंगों के मुताबिक बातचीत के जरिए कश्मीर मसले के हल की कोशिश करे.''





आपको बता दें कि इमरान खान ने प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत के साथ रिश्तों को लेकर कहा था कि भारत अगर एक कदम बढ़ाता है तो पाकिस्तान दो कदम बढ़ाएगा. हालांकि बयान हकीकत में नहीं बदला. इमरान खान के शपथ के बाद पाकिस्तानी सेना और आक्रामक हो गई है.


कल ही बॉर्डर एक्शन टीम (बीएटी) की मदद से घुसपैठ की कोशिश कर रहे दो आतंकियों को सेना के जवानों ने राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर ढेर कर दिया था. इस दौरान तीन जवान भी शहीद हो गए थे. मारे गये घुसपैठिये को बार्डर एक्शन टीम (बीएटी) का सदस्य माना जा रहा है जिसमें पाकिस्तानी सेना के जवान और प्रशिक्षित आतंकवादी शामिल होते हैं. इससे पहले भी बीएटी सीमा पर आतंकी गतिविधियों को अंजाम दे चुका है.


कश्मीर: 24 घंटे में 4 जवान शहीद और 5 आतंकी ढेर, 7 नागरिकों की मौत के खिलाफ अलगाववादियों का बंद


क्या है कुलगाम का मामला?
कुलगाम जिले में रविवार को सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी मारे गए और इसके बाद वहां आतंकियों की विस्फोटक सामग्री में हुए धमाके में सात नागरिकों की मौत हो गई. पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने दक्षिण कश्मीर में कुलगाम जिले के लारू गांव में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में सूचना मिलने के बाद वहां घेरा डाला और तलाश अभियान शुरू किया था.


सुरक्षाबलों ने आतंकवादियों से बार-बार समर्पण करने को कहा, लेकिन आतंकवादियों ने उन पर गोलीबारी शुरू कर दी. पुलिस सूत्रों के अनुसार इसके बाद सुरक्षाबल जब चीजों को वहां से हटा रहे थे तो मुठभेड़ स्थल को घेरकर खड़ी भीड़ ने उन पर भीषण पथराव शुरू कर दिया. इसके चलते सुरक्षाबल वहां से आंशिक रूप से हटे तो भीड़ मारे गए आतंकवादियों के बचे हथियारों और गोला-बारूद को एकत्र करने के लिए वहां पहुंच गई. उन्होंने कहा कि ऐसी घटनाओं के दौरान लोग आतंकवादियों के हथियारों और गोला-बारूद को एकत्र कर बाद में आतंकी समूहों को पहुंचा देते हैं.


J&K: राजौरी में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, दो पाकिस्तानी घुसपैठिए ढेर, तीन जवान शहीद


अलगाववादियों ने बुलाया बंद
पुलिस ने कहा कि भीड़ मुठभेड़ स्थल पर पहुंची तो आतंकवादियों के बचे हुए गोला-बारूद और ग्रेनेडों में विस्फोट हो गया जिससे नागरिकों की मौत हो गई. नागरिकों की मौत के बाद आज अलगाववादियों ने बंद का एलान किया है. बंद की वजह से कश्मीर में जनजनीवन प्रभावित हुआ है. अधिकारियों ने खानयार, रैनवाड़ी, नौहट्टा, मैसूमा व एमआर गंज में बंद को रोकने के लिए प्रतिबंध लागू किए हैं. दुकानें, सार्वजनिक परिवहन, व्यापार और शैक्षणिक संस्थान बंद हैं.