जोधपुर: नागरिकता संशोधन बिल को मंजूरी मिलने से उत्साहित पाक विस्थापितों ने रविवार को जोधपुर में जमकर जश्न मनाया. इस दौरान बिल पास होने के बाद पहली बार जोधपुर पहुंचे केंद्रीय जल शक्ति मंत्री और जोधपुर सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत का भव्य स्वागत किया गया. खुशी में मग्न शरणार्थियों ने केंद्रीय मंत्री को कंधे पर बैठाकर घुमाया. साथ ही शेखावत ने शरणार्थियों द्वारा आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत की.


दरअसल, जोधपुर में बड़ी संख्या में पाकिस्तान से आए सिख और हिन्दू शरणार्थी रहते हैं. इन शरणार्थियों को कई सालों से नागरिकता मिलने की उम्मीद थी. अब इस बिल के पास होने के बाद इन शरणार्थियों का खुशी का ठिकाना नहीं है. रविवार को केंदीय मंत्री और जोधपुर से सांसद गजेंद्र सिंह शेखावत ने पाक विस्थापितों की ओर से आयोजित किए गए कार्यक्रम में शिरकत की.


इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए शेखावत ने कहा कि आप लोगों को इस बिल को पास कराने के लिए प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह का स्वागत करना चाहिए. नागरिकता संशोधन बिल के पास होने से पाकिस्तान बांग्लादेश अफगानिस्तान से आए हिंदू ईसाई सिख पारसी समुदाय के लोगों को राहत मिलेगी.


सांसद शेखावत ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि भारत-पाकिस्तान के अलग होने के बाद पाकिस्तान में करीब 22 लाख हिंदू थे जो घटकर अब केवल दो लाख रह गए हैं. पाक में हिंदुओं के साथ अत्याचार किया गया. पाकिस्तान से जो लोग यहां आए उन्हें नागरिकता के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. पाकिस्तान के विस्थापित हमारे भाई अंधेरे से उजाले की ओर आ गए हैं. नागरिकता संशोधन बिल पास होने से अब हमारे ऐसे भाई बहनों की समस्याओं का समाधान हो सकेगा.


राजस्थान में बिल लागू करना पड़ेगा


केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत पर तंज कसते हुए कहा कि अफसोस तो इस बात का है कि बीजेपी सरकार पाक विस्थापितों के लिए काम कर रही है. भारत को शक्तिशाली ताकतवर बनाने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है, लेकिन कांग्रेस केवल विरोध कर रही है, इतना ही नहीं नागरिक संशोधन बिल के खिलाफ अशोक गहलोत के साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस के नेता धरने पर बैठ गए. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह कानून लागू नहीं करने की बात कही है लेकिन इसे लागू करने से कोई नहीं रोक सकता. इस बिल को भी राजस्थान में लागू करना ही पड़ेगा.


ये भी पढ़ें


जामिया में हो रहे विरोध प्रदर्शन के समर्थन में आए बॉलीवुड एक्टर जीशान अय्यूब, कहा- लड़ाई जारी रखना

जामिया के छात्रों को मिला VC का साथ, कहा- छात्र इस लड़ाई में अकेले नहीं, मैं उनके साथ हूं