Anwar Maqsood Sahab On Pakistan: पाकिस्तान के हालातों से पूरी दुनिया वाकिफ है. बिगड़ते आर्थिक हालातों की वजह से मुल्क दिवालिया होने के कगार पर है या कहें कि दिवालिया हो चुका है. यहां के साहित्यकार, व्यंग्यकार और सांस्कृतिक जगत से जुड़े लोग भी मुल्क के मौजूदा हालातों को लेकर फिक्रमंद हैं. वो अपनी रचनाओं से अपने एहसास और दर्द बयां कर रहे है. हाल ही में पाकिस्तान के मशहूर व्यंग्यकार जनाब अनवर मकसूद (Anwar Maqsood) साहब ने मुल्क को लेकर कुछ ऐसा कहा कि उनका वीडियो खासा वायरल हो गया है.


एक लाइन और कुछ लफ्जों में बयां कर दी पाक की हकीकत


पाकिस्तानी व्यंग्यकार जनाब अनवर मकसूद साहब अपने अंदाजे बयां के लिए दुनिया में मशहूर हैं. उन्होंने हाल ही में पाकिस्तानी युवाओं के लिए हुए एक कार्यक्रम में मुल्क की हकीकत अपने कलाम में बयां कर डाली. उन्होंने कहा, "मेरा वतन पाकिस्तान नमक पैदा करने वाले मुल्कों में दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है, लेकिन नमक हराम पैदा करने वालों में नंबर वन है..." यूथ इज द ओनली वे टुमॉरो  प्रोग्राम में शिरकत करने के दौरान उनके इस कलाम पर प्रोग्राम हॉल तालियों से गूंज उठा था. 


इस दौरान उन्होंने बॉलीवुड मूवी पठान को लेकर ऐसा कुछ कहा कि फिर तो हॉल में तालियों की गूंजों ने कम होने का नाम ही नहीं लिया. उन्होंने कहा, 


"हिन्दोस्तान में पठान ने तमाम रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. तारीखी कामयाबी पाकिस्तान में पठान पर एफआईआर पर एफआईआर कटवाई जा रही है और मौजूदा हालात में पाकिस्तान में पठान की कामयाबी नजर नहीं आती, मगर सुना है आने वाले इलेक्शन में पाकिस्तानी पठान की एडवांस बुकिंग हिन्दोस्तानी पठान से ज्यादा है." 


अनवर मकसूद अपनी पढ़ी रचना, "पाकिस्तान की 60 फीसदी आबादी गरीब है और 40 फीसदी आबादी फौज है.अमीरों का पाकिस्तान से कोई ताल्लुक नहीं वो अपने बच्चों को मुसलमान करवाने के लिए भी लंदन भेजती हैं, से भी सुर्खियां बटोर चुके हैं."






'बाहर निकलिए कब तक घर में बैठे रहेंगे'


इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी युवाओं के लिए अपना संदेश भी दिया. व्यंग्यकार जनाब अनवर मकसूद ने कहा कि पाकिस्तानी यूथ के लिए मेरा मैसेज ये है कि आप इस देश के मुस्तकबिल हैं. इस मुल्क पर हुकूमत करना आपका हक है. उन्होंने आगे कहा कि पाकिस्तान की इस बड़ी आबादी में आप ही तालीमयाफ्ता है और अल्लाह ने आपको जेहन दिया है. 


आप चाहते भी हैं कि मुल्क तरक्की करें, फिर चाहे आप किसी भी फील्ड में ही क्यों न हों, चाहे पढ़ाई में, चाहे म्यूजिक में, बैंकिंग में चाहे सहाफत (पत्रकारिता) में आप हों. उन्होंने पाकिस्तान के युवाओं का आह्वान किया कि बाहर निकलिए कब तक घर में बैठे रहेंगे जिस दिन आप बाहर आए और इस मुल्क के लिए काम किया. फिर ये मुल्क आपका है और तब ये वो पाकिस्तान होगा जिसकी कल्पना कायदे आजम ने की थी. 


ये भी पढ़ेंः घर में घुसकर Javed Akhtar ने पाकिस्तान को ललकारा, बोले-आपने कभी लता मंगेशकर का शो क्यों नहीं होने दिया?