इस्लामाबाद: पुलवामा आतंकी हमले के मास्टमाइंड और जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वैश्विक आतंकवादी घोषित कराने के फ्रांस, ब्रिटेन और अमेरिका के संयुक्त कदम का पाकिस्तान विरोध नहीं करेगा. ये संकेत पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने दिए हैं.


मसूद को ‘ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट’ में शामिल करने पर फैसला 13 मार्च को

कुरैशी ने पाकिस्तानी चैनल जियो टीवी को दिए एक इंटरव्यू में कहा, ‘‘पाकिस्तान के लिए अपने खुद के हित में फैसला लेने का समय आ गया है. पाकिस्तान के हित में जो होगा, हम वो करेंगे.’’ गौरतलब है कि 13 मार्च को युनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल में मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव पास हो सकता है.


UNSC में 13 मार्च को होगा आतंकी मसूद को ‘ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट’ में शामिल करने पर फैसला


बता दें कि अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने अजहर को वैश्विक आतंकी घोषित कराने के लिए पिछले सप्ताह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में नये सिरे से प्रस्ताव रखा था. सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध निर्धारण समिति को तीनों सदस्य राष्ट्रों के नये प्रस्ताव पर 10 कार्यदिवस के अंदर विचार करना है.


फ्रांस के प्रस्ताव को अमेरिका और ब्रिटेन का समर्थन पहले ही मिल चुका है. किसी ने विरोध नहीं किया तो मसूद अजहर ग्लोबल आतंकी घोषित हो जाएगा. बता दें कि अब तक तीन बार इस प्रस्ताव पर चीन वीटो लगा चुका है. सूत्रों की मानें तो चीन इस बार विरोध नहीं करेगा और 13 मार्च के बाद मसूद अजहर वर्ल्ड टेररिस्ट लिस्ट में शामिल हो जाएगा.

मसूद अजहर के ग्लोबल टेररिस्ट बनाने के बाद क्या होगा?

अगर मसूद अजहर के ग्लोबल टेररिस्ट लिस्ट में शामिल हो गया तो उसके सारे एकाउंट फौरन सीज़ कर लिए जाएंगे. उसकी सारी संपत्तियां फौरन जब्त कर ली जाएगी और वह पाकिस्तान से बाहर जाते ही गिरफ्तार हो जाएगा. इतना ही नहीं खुद पाकिस्तान पर भी उसे गिरफ्तार करने का दबाव बनेगा. यानी मसूद अजहर का भी वही हाल होगा, जो बैन लगाये गये दूसरे संगठनों का हुआ है.

यह भी पढ़ें-

पीएम मोदी ने कहा- आतंकियों को पाताल से भी खोज निकालूंगा, देश के दुश्मनों को घर में घुसकर मारूंगा


पुलवामा हमले के बाद वायुसेना को मिल चुके थे एयर स्ट्राइक करने के संकेत- सूत्र


एयर फोर्स ने मार गिराया पाकिस्तान का मानव रहित विमान, भारतीय सीमा में घुसा था


लोकसभा चुनाव में पीएम मोदी को जीत का पूरा भरोसा, कहा- ‘चिंता न करें 2019 के बाद भी रहूंगा’


वीडियो देखें-