कोलकाता: पश्चिम बंगाल राज्य चुनाव आयोग ने आज पंचायत चुनावों के इस साल मई में तीन चरणों में होने की घोषणा की. पंचायत चुनाव अगले साल होने वाले आम चुनावों से पहले काफी मायने रखते हैं क्योंकि राज्य में यह अंतिम बड़ा चुनाव होगा. राज्य चुनाव आयुक्त (एसईसी) ए के सिंह ने कहा कि एक मई को 12 जिले में चुनाव होंगे जबकि 3 मई को दो जिलों में चुनाव कराए जाएंगे.


एके सिंह ने बताया कि तीसरे चरण में आठ जिले में चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि दार्जिलिंग और कलिमपोंग में पंचायत चुनाव नहीं होंगे. पहले चरण में नादिया, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली, पूर्वी वर्द्धवान, पश्चिम वर्द्धवान, पुरुलिया, बांकुरा, झाड़ग्राम, पश्चिम मिदनापुर और पूर्वी मिदनापुर में चुनाव कराए जाएंगे.


राज्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि तीन मई को मुर्शिदाबाद और बीरभूम जिलों में चुनाव होंगे जबकि तीसरे चरण में पांच मई को कूचबिहार, अलीपुरदुआर, जलपाईगुड़ी, उत्तर दिनाजपुर, दक्षिण दिनाजपुर और मालदा जिलों में चुनाव होंगे. जरूरत पड़ने पर पहले चरण के लिए पुनर्मतदान तीन मई को, दूसरे चरण के लिए पांच मई को और तीसरे चरण के लिए सात मई को होंगे.


चुनावों के लिए अधिसूचना आज ही जारी होगी जबकि नामांकन करने की अंतिम तारीख नौ अप्रैल है. मतपत्रों की जांच 11 अप्रैल को और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 16 अप्रैल है. मतगणना आठ मई को की जाएगी. एसईसी ने इस सप्ताह राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात कर पंचायत चुनावों की तैयारियों पर चर्चा की थी.