Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक्स गेम्स 2024 में भारत की निशानेबाज मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने मंगलवार को तब इंडिया का मान बढ़ाया, जब उन्होंने इवेंट के चौथे दिन देश की झोली में दूसरा मेडल गिराया. 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में मनु भाकर और सरबजोत ने कोरिया के ओह ये जिन और ली वोनहो को हराकर ब्रॉन्ज मेडल जीता. दोनों की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने हौसला अफजाई की है.


पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट के जरिए दोनों को बधाई दी. उन्होंने कहा, "हमारे निशानेबाज हमें लगातार गौरवान्वित कर रहे हैं. मनु भाकर और सरबजोत सिंह को ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ड टीम इवेंट में कांस्य पदक जीतने पर बधाई देता हूं. दोनों ने शानदार कौशल और टीम वर्क दिखाया है. भारत अविश्वसनीय रूप से प्रसन्न है. मनु भाकर के लिए, यह उनका लगातार दूसरा ओलंपिक पदक है, जो उनकी निरंतर उत्कृष्टता और समर्पण को दर्शाता है.''



राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शूटर्स के लिए क्या कहा?


राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के आधिकारिक एक्स हैंडल से किए गए पोस्ट में लिखा गया, "शूटिंग की मिश्रित टीम 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए कांस्य पदक जीतने पर मनु भाकर और सरबजोत सिंह को बधाई! मनु भाकर ने एक ही ओलंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला निशानेबाज बनकर इतिहास रच दिया है. उन्होंने हमें बेहद गौरवान्वित किया है. मैं उन्हें और सरबजोत सिंह को भविष्य में और अधिक उपलब्धि हासिल करने की शुभकामनाएं देती हूं."



इस बीच, केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी दोनों निशानेबाजों को बधाई दी. उन्होंने एक्स पोस्ट के जरिए कहा, ''भारत को एक और पदक। पेरिस ओलंपिक में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर मनु भाकर और सरबजोत सिंह को बधाई देता हूं। उनकी उल्लेखनीय टीमवर्क ने शानदार परिणाम दिए हैं। उनके भविष्य के प्रयासों के लिए शुभकामनाएं देता हूं.''


कोरियाई टीम को इंडिया ने 16-10 से दी मात


मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम वर्ग में दक्षिण कोरिया को हराकर इतिहास रचा है. भारतीय जोड़ी ने कोरिया को 16-10 से हराकर देश को इस ओलंपिक्स में दूसरा पदक दिलाया. मनु भाकर ने इससे पहले महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता था. 


मनु भाकर ने ओलंपिक्स में रच दिया इतिहास


मनु भाकर ने जो मेडल आज (30 जुलाई, 2024) जीता है, उसके साथ ही उन्होंने ओलंपिक्स में एक रिकॉर्ड भी बनाया. दरअसल, वह आजादी के बाद एक ही ओलंपिक्स गेम्स में दो मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं. ब्रिटिश मूल के भारतीय खिलाड़ी नॉर्मन प्रिचार्ड ने 1900 ओलंपिक में 200 मीटर फर्राटा और 200 मीटर बाधा दौड़ में रजत पदक जीते थे पर वह उपलब्धि आजादी से पहले की थी.


यह भी पढ़ेंः Paris Olympics 2024 Day 4 Live- यहां जानें, पल-पल के अपडेट्स