Parkash Singh Badal Death: पंजाब की राजनीति के 'पितामह' कहे जाने वाले प्रकाश सिंह बादल ने मंगलवार (25 अप्रैल) को 95 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. वह मोहाली के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती थे. उन्हें करीब एक सप्ताह पहले सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत के बाद भर्ती कराया गया था. पंजाब (Punjab) के पूर्व सीएम के निधन पर देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम मोदी समेत बड़े-बड़े दिग्गजों ने दुख जताते हुए इसे कभी न पूरी हो सकने वाली क्षति बताया.  


देश की राजनीति में प्रकाश सिंह बादल का कद कुछ ऐसा ही था. उन्हें गठबंधन की राजनीति का बड़ा खिलाड़ी कहा जाता था. इसकी शुरूआत हुई थी 1970 में जब प्रकाश सिंह बादल पहली बार पंजाब के मुख्यमंत्री बने थे. तब उन्होंने जनसंघ की मदद से पहली बार सरकार बनाई थी. हालांकि ये सरकार करीब सवा साल तक ही चल पाई थी और फिर हिंदी भाषा के मुद्दे पर जनसंघ ने समर्थन वापस ले लिया था. जिसके बाद सरकार गिर गई थी. 


बीजेपी के साथ किया गठबंधन


प्रकाश सिंह बादल का शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी ने 1997 के विधानसभा चुनाव में पहली बार गठबंधन में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की. जिसके बाद प्रकाश सिंह बादल सीएम बने. पंजाब में 2007 के चुनाव में फिर प्रकाश सिंह बादल की शिरोमणि अकाली दल का भारतीय जनता पार्टी के साथ गठबंधन था. इस गठबंधन ने 117 में से 67 सीटें जीतीं और प्रकाश सिंह बादल ने मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. 2012 के विधानसभा चुनाव में फिर शिरोमणि अकाली दल और बीजेपी ने सरकार बनाई और बादल एक बार फिर पंजाब के मुख्यमंत्री बने. 


एनडीए का रहे हिस्सा


ये तो थी पंजाब की राजनीति की बात, अगर हम राष्ट्रीय स्तर की बात करें तो यहां भी प्रकाश सिंह बादल का जादू छाया रहा. शिरोमणि अकाली दल 1998 से लेकर साल 2020 तक बीजेपी के नेतृत्व वाले एनडीए का हिस्सा रहा. केंद्र में 2014 और 2019 में एनडीए की सरकार में बादल परिवार की बहू हरसिमरत कौर बादल मंत्री भी रहीं. 


बीजेपी से बनी दूरी


हालांकि 2020 में किसान आंदोलन के मुद्दे पर दोनों दलों में खटास पड़ गई. जिसके बाद अकाली दल ने बीजेपी से नाता तोड़ लिया और हरसिमरत कौर बादल ने मोदी कैबिनेट से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद शिरोमणि अकाली दल ने 2021 में मायावती की बीएसपी से गठबंधन किया जो अब तक जारी है. 


ये भी पढ़ें- 


Parkash Singh Badal Died: 27 अप्रैल को होगा प्रकाश सिंह बादल का अंतिम संस्कार, देशभर में शोक की लहर