Parliament Budget Session Highlights: लोकसभा में पेश हुआ आर्थिक सर्वे, 2022-23 में GDP 8 से 8.5% की दर से बढ़ने का अनुमान

Budget Session 2022 : सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ साल का पहला बजट सत्र शुरू हो गया है. पहले चरण में सदन का सत्र 11 फरवरी तक चलेगा.

ABP Live Last Updated: 31 Dec 2021 01:10 PM
राज्यसभा की कार्यवाही भी कल तक के लिए स्थगित

लोकसभा के बाद अब राज्यसभा की कार्यवाही भी कल तक के लिए स्थगित हो गई है. राज्यसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक कल संसद में होगी.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सर्वदलीय बैठक की

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सर्वदलीय बैठक की. ओम बिरला ने कहा, "सभी दलों के नेताओं ने आश्वस्त किया है कि बजट सत्र में सब सदन की कार्यवाही चलाने में सहयोग करेंगे. मैंने सब दलों से आग्रह किया कि राष्ट्रपति अभिभाषण और बजट पर व्यापकता के साथ संवाद किया जा सकता है." राज्यसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी (बीएसी) की बैठक कल संसद में होगी.

संसद की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने पर हो रही है मंत्रणा

लोकसभा की कार्य मंत्रणा समिति की बैठक शुरू हो गई है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला बैठक कर रहे हैं. यहां लोकसभा की सभी पार्टियों के नेता मौजूद हैं. संसद की कार्यवाही को सुचारू रूप से चलाने पर हो रही है मंत्रणा.

2022-23 में आर्थिक वृद्धि दर 8-8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

आर्थिक समीक्षा में वित्त वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) के दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था के 8-8.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया गया है. दूसरी ओर राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के अनुमान के मुताबिक आर्थिक वृद्धि दर 9.2 प्रतिशत रह सकती है. समीक्षा 2021-22 में अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों की स्थिति के साथ ही वृद्धि में तेजी लाने के लिए किए जाने वाले सुधारों का ब्योरा दिया गया है. वित्त वर्ष 2020-21 में सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 7.3 प्रतिशत की गिरावट आई थी. आर्थिक समीक्षा भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थिति को मजबूत बनाने के लिए आपूर्ति-पक्ष के मुद्दों पर केंद्रित है.

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 पेश किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 पेश कर दिया है. इसके बाद लोकसभा कल 1 फरवरी 2022 तक के लिए स्थगित कर दी गई. अब आज दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर मुख्य आर्थिक सलाहकार वी अनंत नागेश्वरन एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करेंगे जिसमें आर्थिक सर्वे के मुख्य बिंदुओं का विवरण साझा किया जाएगा. कल 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट 2022-23 प्रस्तुत करेंगी. 


यहां पढ़ें पूरी खबर

कुछ देर में आर्थिक सर्वेक्षण होगा पेश

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. अब कुछ देर में आर्थिक सर्वेक्षण पेश होगा. पहले लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा. आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने के बाद लोकसभा आज के लिए स्थगित होगी. फिर दोपहर 2.30 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी. राज्यसभा में भी आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा.

राष्ट्रपति ने कहा- सेनाओं की जरूरत का सामान भारत में ही विकसित हो

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 'हमारा लक्ष्य है कि हमारी सेनाओं की जरूरत का सामान भारत में ही विकसित हो और भारत में ही निर्मित हो. जम्मू-कश्मीर के औद्योगिक विकास के लिए लगभग 28 हजार करोड़ रुपए की लागत से नई सेंट्रल सेक्टर स्कीम शुरू की है. यह देश के लिए गर्व का विषय है कि पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियां मेरी सरकार के प्रयास से अब रेलवे के नक्शे पर रही हैं.'

राष्ट्रपति ने कहा- 100 साल पहले भारत से चोरी हुई मां अन्नपूर्णा देवी की मूर्ति को वापस लाया गया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 'सरकार द्वारा वस्त्र उद्योग के विकास के लिए करीब 4500 करोड़ रुपए के निवेश से 7 मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन और ऐपरल पार्क बनाए जा रहे हैं. इससे देश में integrated textile value chain तैयार होगी. सरकार की यह भी प्राथमिकता रही है कि भारत की अमूल्य धरोहरों को देश में वापस लाया जाए. सौ वर्ष पूर्व भारत से चोरी हुई मां अन्नपूर्णा देवी की मूर्ति को वापस लाकर काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित किया गया है.'

राष्ट्रपति ने कहा- देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 1.40 लाख KM से अधिक

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 'मार्च 2014 में हमारे देश में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 90 हजार किलोमीटर थी, जबकि आज उनकी लंबाई बढ़कर एक लाख चालीस हजार किलोमीटर से अधिक हो गई है. देश में 11 नई मेट्रो लाइन्स पर सेवाएँ शुरू की गई हैं, जिनका लाभ 8 राज्यों में लाखों लोगों को हर दिन मिल रहा है. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के साथ 83 एलसीए तेजस फाइटर एयरक्राफ्ट के निर्माण हेतु अनुबंध किए गए. सरकार ने ऑर्डिनेन्स फैक्ट्रियों को 7 Defence PSUs का रूप देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं.'

राष्ट्रपति ने कहा- देश में खादी की बिक्री तीन गुना बढ़ी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, आज़ादी की लड़ाई में बापू के नेतृत्व में देश की चेतना का प्रतीक रही खादी एक बार फिर छोटे उद्यमियों का संबल बन रही है. सरकार के प्रयासों से 2014 की तुलना में देश में खादी की बिक्री तीन गुना बढ़ी है.

राष्ट्रपति ने कहा- भारत उन देशों में शामिल जहां इंटरनेट और स्मार्ट फोन की कीमत सबसे कम

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, सरकार की नीतियों की वजह से आज भारत उन देशों में है जहां इंटरनेट की कीमत सबसे कम है, स्मार्ट फोन की कीमत भी सबसे कम है. इसका बहुत बड़ा लाभ भारत की नौजवान पीढ़ी को मिल रहा है. सरकार के निरंतर प्रयासों से, भारत एक बार फिर, विश्व की, सर्वाधिक तेजी से विकसित हो रही अर्थव्यवस्थाओं में से एक बन गया है. आज भारत विश्व में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बनकर उभरा है. इससे भारत के लाखों युवाओं को रोजगार भी मिला है.

राष्ट्रपति ने कहा- 10 राज्यों के 19 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 6 भारतीय भाषाओं में पढ़ाई शुरू होगी

संसद भवन में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, टोक्यो ओलंपिक के दौरान हम सभी ने भारत की युवा शक्ति की क्षमताओं को देखा है. टोक्यो पैरा-ओलंपिक में भी भारतीय पैरा-एथलीटों ने 19 पदक जीतक रिकॉर्ड कायम किया. इस साल 10 राज्यों के 19 इंजीनियरिंग कॉलेजों में 6 भारतीय भाषाओं में पढ़ाई शुरू हो रही है. हमारा स्टार्ट-अप ईको-सिस्टम, हमारे युवाओं के नेतृत्व में तेजी से आकार ले रही अनंत नई संभावनाओं का उदाहरण है.

राष्ट्रपति ने कहा- तीन तलाक को कानूनन अपराध घोषित कर समाज को कुप्रथा से मुक्त किया

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 'सरकार ने तीन तलाक को कानूनन अपराध घोषित कर समाज को इस कुप्रथा से मुक्त करने की शुरुआत की है. मुस्लिमों महिलाओं पर केवल मेहरम के साथ ही हज यात्रा करने जैसे प्रतिबंधों को भी हटाया गया. सरकार के नीतिगत निर्णय और प्रोत्साहन से, विभिन्न पुलिस बलों में महिला पुलिस-कर्मियों की संख्या में, 2014 के मुकाबले दोगुनी से ज्यादा बढ़ोतरी हो चुकी है.'

राष्ट्रपति ने कहा- कृषि निर्यात 25 फीसदी बढ़कर 3 लाख करोड़ तक पहुंच गया

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, "सरकार ने रिकॉर्ड उत्पादन को ध्यान में रखते हुए रिकॉर्ड सरकारी खरीद की है. सरकार के प्रयासों से देश का कृषि निर्यात भी रिकॉर्ड स्तर पर बढ़ा है. वर्ष 2020-21 में कृषि निर्यात में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई. यह निर्यात लगभग 3 लाख करोड़ रुपए पहुंच गया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के माध्यम से 11 करोड़ से अधिक किसान परिवारों को एक लाख अस्सी हजार करोड़ रुपए दिए गए हैं. इस निवेश से कृषि क्षेत्र में आज बड़े बदलाव दिखाई दे रहे हैं."

राष्ट्रपति ने कहा- 44 करोड़ से अधिक गरीब देशवासियों को सीधे कैश ट्रांसफर का लाभ मिला

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, 'मेरी सरकार की आस्था, अंत्योदय के मूल मंत्र में है, जिसमें सामाजिक न्याय भी हो, समानता भी हो, सम्मान भी हो और समान अवसर भी हों. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत मेरी सरकार सभी गरीबों को हर महीने मुफ्त राशन दे रही है. जनधन-आधार-मोबाइल अर्थात JAM ट्रिनिटी को मेरी सरकार ने जिस तरह नागरिक सशक्तीकरण से जोड़ा है, उसका प्रभाव भी हम लगातार देख रहे हैं. 44 करोड़ से अधिक गरीब देशवासियों के बैंकिंग सिस्टम से जुड़ने के कारण महामारी के दौरान करोड़ों लाभार्थियों को सीधे कैश ट्रान्सफर का लाभ मिला है.'

70% लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगी- राष्ट्रपति

संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा, भारत में बन रही वैक्सीन्स पूरी दुनिया को महामारी से मुक्त कराने और करोड़ों लोगों का जीवन बचाने में अहम भूमिका निभा रही है. आज देश में 90 प्रतिशत से अधिक वयस्क नागरिकों को टीके की एक डोज़ मिल चुकी है, जबकि 70 प्रतिशत से अधिक लोग दोनों डोज़ ले चुके हैं. सरकार द्वारा 64 हजार करोड़ रुपए की लागत से शुरू किया गया प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत हेल्थ इनफ्रास्ट्रक्चर मिशन एक सराहनीय उदाहरण है. इससे केवल वर्तमान की स्वास्थ्य संबंधी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी, बल्कि आने वाले संकटों के लिए भी देश को तैयार किया जा सकेगा.

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का अभिभाषण

अपने अभिभाषण  में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा, कोरोना वायरस से उत्पन्न वैश्विक महामारी का ये तीसरा वर्ष है, इस दौरान हमने भारत के लोगों की लोकतांत्रिक मूल्यों में आस्था, अनुशासन और कर्तव्यपरायणता को और मजबूत होते देखा है.

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र शुरू

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का अभिभाषण शुरू हो गया है. इसी के साथ संसद के बजट सत्र की भी शुरुआत हो गई है.

संसद भवन पहुंचे राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद संसद भवन पहुंच गए हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य मंत्रियों ने राष्ट्रपति का स्वागत किया. सेंट्रल हॉल में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो जाएगी.

राष्ट्रपति भवन से निकले राम नाथ कोविंद

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का काफिला राष्ट्रपति भवन से निकल गया है. कुछ देर में राष्ट्रपति संसद पहुंचे जाएंगे. यहां संसद भवन में राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा.

संसद भवन पहुंचे पीएम मोेदी

पीएम मोेदी संसद भवन पहुंच गए हैं. यहां मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, सभी राजनीतिक दल खुले मन से उत्तम चर्चा करके देश को प्रगति की ओर ले जाने में मदद करें. चुनाव अपनी जगह है, चुनाव चलते रहेंगे. लेकिन बजट देश में पूरे साल का खाका तैयार करता है. इसलिए इस पर चर्चा जरूरी है.





TMC ने पेगासस के मुद्दे पर लोकसभा में सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया

आज लोकसभा में हंगामे के पूरे आसार हैं. तृणमूल कांग्रेस (TMC) के नेता सौगत राय ने पेगासस मुद्दे पर लोकसभा में सरकार के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का नोटिस दिया है.

आज संसद में किन मुद्दों को उठाएगा विपक्ष

कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, 'हम नए मुद्दों और महंगाई, बेरोजगारी, किसानों, सरकार में खाली पड़े पदों, महिलाओं व दलितों पर हो रहे अत्याचार के मुद्दों को समय-समय पर उठाते रहेंगे. हम पेगासस के मुद्दे को भी उठाएंगे. कल बजट सत्र है. महंगाई, बेरोजगारी, कृषि और आवश्यक वस्तुओं की कीमत बढ़ना समय-समय पर उठाते रहेंगे. मानसून सत्र नहीं चल सका. कई लोगों ने टिप्पणी की कि विपक्ष के कारण ऐसा हुआ.'

प्रधानमंत्री के 10.30 बजे संसद भवन पहुंचने की संभावना

प्रधानमंत्री मोदी के 10.30 बजे तक संसद भवन पहुंचने की संभावना है. बजट सत्र के पहले दिन पीएम मोदी मीडिया को संबोधित कर सकते हैं. 10.55 बजे राष्ट्रपति संसद पहुंचेंगे.

पीएम मोदी संसद भवन परिसर में मीडिया को कर सकते हैं संबोधित

आज से बजट सत्र की शुरुआत हो रही है. परंपरा के तहत प्रधानमंत्री बजट सत्र के पहले दिन आज को संसद भवन परिसर में मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों को संबोधित कर सकते हैं. पीएम सुबह 10 बजे से 10:30 बजे के बीच संबोधित कर सकते हैं.

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा, कोविड के बाद सम्पूर्ण विश्व आज भारत की ओर बड़ी उम्मीदों से देख रहा है. हम एक बार फिर वैश्विक नेतृत्वकर्ता बनने की ओर तेजी से अग्रसर हैं. ऐसे में माननीय राष्ट्रपति जी का अभिभाषण देशवासियों को नई दिशा देकर उनको सामूहिक प्रतिबद्धता से आगे बढ़ने की प्रेरणा देगा.




बजट सत्र के हंगामेदार होने के आसार

देश के पांच राज्यों में चुनावी गरमी अपने चरम पर है और इसका असर संसद सत्र पर भी पड़ना तय माना जा रहा है क्योंकि सरकार के साथ-साथ विपक्षी दल भी सदन के जरिए मतदाताओं को संदेश देने की कोशिश करेंगे. ऐसे में एक बार फिर से सदन में हंगामेदार माहौल की आशंका बढ़ गई है.

आज संसद में क्या-क्या होगा

  • सुबह 10 बजे पीएम मोदी मीडिया को संबोधित करेंगे

  • सुबह 10.55 बजे राष्ट्रपति संसद पहुंचेंगे

  • सुबह 11 बजे राष्ट्रपति का अभिभाषण होगा

  • लोकसभा की कार्यवाही राष्ट्रपति अभीभाषण खत्म होने के आधे घंटे बाद शुरू होगी

  • पहले लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा

  • आर्थिक सर्वेक्षण पेश होने के बाद लोकसभा आज के लिए स्थगित होगी

  • दोपहर 2.30 बजे राज्यसभा की कार्यवाही शुरू होगी

  • राज्यसभा में भी आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया जाएगा

  • फिर राज्यसभा भी स्थगित हो जाएगी

  • शाम 3.45 बजे मुख्य आर्थिक सलाहकार मीडिया के सामने आएंगे

बजट सत्र की शुरुआत के साथ संसद में पेश होगा इकोनॉमिक सर्वे

राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ बजट सत्र की शुरूआत होगी. उनके भाषण के समाप्ति के कुछ देर बाद लोकसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण साल 2021-22 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण (Economic Survey) रिपोर्ट पेश करेंगी. बजट के ठीक एक दिन पहले पेश होने वाले इकोनॉमिक सर्वे से खुलासा होगा कि भारतीय अर्थव्यवस्था ने मौजूदा वित्तीय साल में कैसा प्रदर्शन किया है और आने वाले समय में इसकी दिशा दिशा कैसी रहेगी. 

बैकग्राउंड

Union Budget Session 2022: संसद का बजट सत्र आज (31 जनवरी) से शुरू हो गया है. साल का पहला सत्र होने के कारण परंपरा के अनुसार सत्र की शुरूआत राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) के अभिभाषण से हुई. कोरोना के लगातार बढ़ रहे खतरे के बीच कई तरह की पाबंदियों के साथ संसद का यह बजट सत्र शुरू हो गया. यहां तक कि पहले दो दिनों को छोड़कर संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा को दो शिफ्टों में चलाने का फैसला किया गया है. कोरोना काल के साथ-साथ यह सत्र चुनावी माहौल में भी शुरू हुआ है.


2 फरवरी से कोविड प्रोटोकॉल (Covid Protocol) के तहत लोक सभा और राज्य सभा की कार्यवाही दो शिफ्टों में चलेगी. संसद के उच्च सदन राज्य सभा की कार्यवाही सुबह 10 बजे से शुरू होकर दोपहर बाद 3 बजे तक चलाने का फैसला किया गया है. इसके एक घंटे बाद यानि शाम 4 बजे लोक सभा की कार्यवाही शुरू होगी, जिसे रात 9 बजे तक चलाने का फैसला किया गया है. फिलहाल यह व्यवस्था बजट सत्र के पहले चरण यानि 11 फरवरी तक के लिए ही की गई है.


पेगासस और किसानों के मुद्दे पर हो सकता है हंगामा


संसद सत्र को लेकर सरकार के साथ-साथ विपक्ष ने भी अपनी तैयारी कर ली है. विपक्ष के पास मुद्दों की भरमार है जिसके सहारे वो सरकार को घेरने की कोशिश करेंगे. संसद सत्र से ठीक पहले पेगासस सौदे को लेकर एक विदेशी अंग्रेजी अखबार द्वारा किए गए खुलासे को लेकर विपक्षी दल सरकार के खिलाफ दोनों सदनों में मोर्चा खोलते नजर आएंगे. पांच राज्यों में हो रहे चुनाव और किसान संगठनों की सक्रियता का असर भी बजट सत्र के पहले चरण में पड़ना तय माना जा रहा है.


आपको बता दें कि संसद का यह बजट सत्र दो चरणों में चलेगा. पहले चरण में सदन का सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 11 फरवरी तक चलेगा और दूसरे चरण के अंतर्गत यह 14 मार्च से शुरू होकर 8 अप्रैल तक चलेगा.


ये भी पढ़ें-


Economic Survey: हर साल पेश होने वाला आर्थिक सर्वे इस बार क्यों है खास? जानें क्या रहेगा अलग


देश की आर्थिक स्थिति के बारे में सही तस्वीर आज आएगी सामने, आर्थिक सर्वे से सरकार दिखाएगी अपने प्रयास

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.