Parliament Budget Session 2023 Live: सत्र के चौथे दिन भी राहुल-अडानी मुद्दे पर हंगामा, दोपहर 2 बजे तक के लिए दोनों सदन स्थगित

Budget Session 2023 Live: संसद में बजट सत्र के चौथे दिन आज भी हंगामे के आसार हैं. विपक्ष अडानी के मुद्दे पर राष्ट्रपति के पास जाने की तैयारी में है. बीजेपी राहुल गांधी से माफी की मांग पर अड़ी हुई है.

ABP Live Last Updated: 16 Mar 2023 10:38 AM
संसद में टॉप मंत्रियों के साथ पीएम मोदी की बैठक जारी

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले पीएम नरेंद्र मोदी राजनाथ सिंह, पीयूष गोयल, अनुराग ठाकुर, किरेन रिजेजू और प्रह्लाद जोशी समेत अपने टॉप मंत्रियों के साथ बैठक कर रहे हैं.

राहुल गांधी का सिर झुकाने की हिम्मत इस सरकार में नहीं- अधीर रंजन

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "देश विरोधी राहुल गांधी नहीं मोदी हैं, मोदी सरकार है, मोदी सरकार की विचारधारा है.  हमारे देश के प्रधानमंत्री को 'मौन' मनमोहन बोल कर मजाक बनाते थे तब शर्म नहीं आयी उनकी? वो जिंदगी भर तपस्या कर ले, राहुल गांधी का सिर झुकाने की हिम्मत इस सरकार में नहीं है. जिस परिवार से 2 प्रधानमंत्रियों ने देश के लिए अपनी जान गंवाई, उस परिवार को परेशान किया जा रहा है. हिम्मत है तो सदन के अंदर आकर मुकाबला कर लें, फैसला हिन्दुस्तान की जनता करेगी."

राहुल गांधी की छवि को धूमिल करने की हर संभव कोशिश- अधीर रंजन

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, "रोजाना ये सरकार सदन को ठप कराना चाहती है और इल्जाम हम पर थोपने की कोशिश करते हैं. ये चालाकी की सरकार बनती जा रही है. चुनाव के मद्देनजर ये राहुल गांधी की छवि को धूमिल करने का हर संभव प्रयास कर रहे हैं. मोदी सरकार की हिम्मत है तो सदन में राहुल गांधी के बयान पर चर्चा करने की इजाजत हो. हम साबित कर देंगे कि असली देश विरोधी कौन है."

देश को गाली देने और बदनाम करने का किसी को अधिकार नहीं- किरेन रिजिजू

राहुल गांधी के मुद्दे पर कानून मंत्री किरेन रिजिजू ने प्रेस कांफ्रेंस की. रिजिजू ने कहा, "संसद में जो चल रहा है उसको लेकर सबको चिंता है. जब देश के हित की बात हो तो कोई चुप कैसे बैठ सकता है, देश के बारे में कोई भी मुद्दा सबके लिए चिंता की बात होगी.  राहुल गांधी या कांग्रेस नेता अपने हिसाब से जो बोलते हैं वो उनकी मर्जी है लेकिन देश को गाली देने और बदनाम करने का किसी को अधिकार नहीं है. राहुल गांधी जो बोलते हैं उससे कांग्रेस को ही नुकसान होता है तो हमें कोई मतलब नहीं है, हमें कोई रुचि नहीं है. लेकिन अगर वो देश को डूबाने का काम करेंगे तो हम चुपचाप नहीं बैठ सकते. कोई देश को गाली देगा तो देश माफ़ नहीं करेगा."

संसद की कार्यवाही शुरू होने से पहले खरगे

राहुल गांधी के माफी मांगने के सवाल पर कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, "ये उनकी साजिश है पार्लियामेंट नहीं चलने देने का. हमारी JPC की मांग को नजरअंदाज करने की चाल है उनकी. कल भी महिला कॉन्स्टेबल्स को हमारे सामने रख के उन्होंने हमें रोकने की कोशिश की. अडानी मामले पर चर्चा न हो ये उनकी मंशा है. सरकार के लोग पहले ही उड़ते है माफी मांगो, माफी मांगो. माफी मांगने का सवाल ही नहीं है. जब-जब PM खुद बाहर गए हैं तो उन्होंने देश के खिलाफ बात की और जनता का अपमान किया है."

संसद की कार्यवाही में आज भाग लेंगे राहुल गांधी

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी आज संसद में भाग लेंगे और उनके लंदन में दिए गए भाषण को लेकर उठे विवाद के बारे में मीडिया से बात करने की संभावना है.

बैकग्राउंड

Parliament Budget Session 2023 Live:


संसद में बजट सत्र का आज चौथा दिन है लेकिन बीते तीन दिनों से चल रहा हंगामा खत्म होने के कोई आसार नहीं हैं. सूत्रों के मुताबिक आज दिन भर सदन में राहुल गांधी के लंदन में दिये गये बयान और अडानी के मुद्दे पर हंगामा हो सकता है. 


सूत्रों का कहना है कि आज सदन में बुधवार को विदेश से भारत लौटे राहुल गांधी भी कार्यवाही में हिस्सा ले सकते हैं. इस बीच उनके मीडिया से भी बात करने की संभावना है. हालांकि संसदीय विशेषज्ञों की मानें तो आज बीजेपी उनके लंदन में दिये गये बयान पर माफी मांगने को लेकर हंगामा कर सकती है. वहीं विपक्ष अडानी के मुद्दे पर विपक्षी सांसदों के साथ मिलकर सरकार पर हमलावर रहेगा. 


कई विपक्षी दल सीबीआई-ईडी के दुरुपयोग को लेकर भी सरकार पर हमलावर रहेंगे. कल इसको लेकर कुल 16 विपक्षी दलों ने संसद भवन से लेकर ईडी दफ्तर तक मार्च निकालने की कोशिश की थी. लेकिन दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगे होने का हवाला देते हुए उनको विजय चौक पर ही रोक दिया. 


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार को विपक्ष की आवाज का गला घोटने का जिम्मेदार बताते हुए कहा, अन्याय और अभिव्यक्ति के खिलाफ उनका विरोध जारी रहेगा.


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने बुधवार को राहुल गांधी का बचाव किया और कहा कि उनके ब्रिटेन वाले बयान के लिए माफी मांगने का सवाल ही नहीं उठता. खड़गे ने कहा कि, गांधी ने कुछ भी गलत नहीं कहा और केवल लोकतंत्र के बारे में बात की, जबकि प्रधानमंत्री ने विदेशों में कई जगहों पर बात की और देश का अपमान किया.


राहुल गांधी के बयान पर मचे बवाल के बीच यह स्पष्ट करने की कोशिश की गई है कि पार्टी इस विषय पर झुकने वाली नहीं है और इस मुद्दे पर आक्रामक होगी और हिंडनबर्ग-अडानी मामले में जेपीसी की मांग को जारी रखेगी. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.