President Droupadi Murmu Speech: आज से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है. बजट सत्र के शुरू होने से पहले राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपना अभिभाषण दिया. राष्ट्रपति ने कहा कि ये युगनिर्माण का अवसर है और हमें ऐसा भारत बनाना है, जहां कोई गरीब न हो. राष्ट्रपति ने कहा कि आज भारत का आत्मविश्वास शीर्ष पर है.


राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि आज भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में से एक है. उन्होंने कहा कि भारत को भ्रष्टाचार से मुक्ति मिल रही है. दुनिया का भारत को देखने का नजरिया बदला है. भारत दुनिया की समस्याओं के समाधान का माध्यम बन रहा है. उन्होंने कहा कि भारत में ऐसा डिजिटल नेटवर्क तैयार हुआ है, जिससे विकसित देश प्रेरणा ले रहे हैं.


'मेरी सरकार ने दुश्मनों को कड़ा जवाब दिया'


राष्ट्रपति ने कहा कि पॉलिसी परालिसिस की चर्चा से बाहर आकर आज देश तेज विकास के लिए जाना जा रहा है. हम दुनिया की दसवें नंबर की अर्थव्यवस्था से पांचवें नंबर पर पहुंचे हैं. राष्ट्रपति मुर्मू ने सीमा पर हो रही कार्रवाइयों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर आतंकवाद पर कठोर प्रहार तक, LoC से लेकर LAC तक हर दुस्साहस के कड़े जवाब तक, धारा 370 को हटाने से लेकर तीन तलाक तक, मेरी सरकार की पहचान एक निर्णायक सरकार की रही है."


राष्ट्रपति ने किया जल जीवन मिशन का जिक्र


राष्ट्रपति ने अभिभाष में सरकार की महत्वकांक्षी योजना जल जीवन मिशन का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, "जल जीवन मिशन के तहत तीन वर्षों में करीब 11 करोड़ परिवार Piped Water Supply से जुड़ चुके हैं. इसका सबसे ज्यादा लाभ गरीब परिवारों को ही हो रहा है."


द्रौपदी मुर्मू ने आगे कहा, "जनधन-आधार-मोबाइल से फर्जी लाभार्थियों को हटाने से लेकर वन नेशन वन राशन कार्ड तक, एक बहुत बड़ा स्थाई सुधार हमने किया है. बीते वर्षों में डीबीटी के रूप में, डिजिटल इंडिया के रूप में, एक स्थाई और पारदर्शी व्यवस्था देश ने तैयार की है."


'पहले टैक्स रिफंड के लिए इंतजार करना पड़ता था'


राष्ट्रपति ने अपने अभिभाषण में कहा, "पहले टैक्स रिफंड के लिए लंबा इंतज़ार करना पड़ता था. आज ITR भरने के कुछ ही दिनों के भीतर रिफंड मिल जाता है. आज GST से पारदर्शिता के साथ-साथ करदाताओं की गरिमा भी सुनिश्चित हो रही है." उन्होंने आगे कहा कि जो भारत कभी अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूसरों पर निर्भर था, वही आज दुनिया की समस्याओं के समाधान का माध्यम बना है. जिन सुविधाओं के लिए देश की एक बड़ी आबादी ने दशकों तक इंतजार किया, वे इन वर्षों में उसे मिली.


'गरीबों के लिए खर्च किए साढ़े 3 लाख करोड़ रुपये'


राष्ट्रपति मुर्मू ने सरकार की एक और महत्वकांक्षी योजना पीएम गरीब कल्यान स्कीम का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत सरकार गरीबों के लिए करीब साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये खर्च कर चुकी है. आज इस योजना की प्रशंसा पूरे विश्व में हो रही है. तकनीक की मदद से व्यवस्था पारदर्शिता के साथ लाभार्थी तक इसका लाभ पहुंच रहा है.


'हमारी सरकार ने दलित आदिवासियों के लिए काम किया'


मुर्मू ने कहा कि हमारी सरकार ने हर उस समाज की इच्छाओं को पूरा किया है, जो सदियों से वंचित रहा है. दलित गरीब आदिवासियों के लिए काम किया है. कोई भी काम या प्रयास छोटा नहीं होता है. उन्होंने कहा, "रेहड़ी, ठेले व फुटपाथ पर छोटे व्यवसायी कारोबार करते हैं. हमारी सरकार ने इनकी भूमिका को सराहा और फॉर्मल बैंकिंग से जोड़ा. सस्ते और बिना गारंटी वाले लोन की व्यवस्था की गई. अभी तक करीब 40 लाख साथियों को ऋण दिया जा चुका है.


राष्ट्रपति ने कहा कि मेरी सरकार की प्राथमिकता में देश के ग्यारह करोड़ छोटे किसान भी हैं. ये दशकों से प्राथमिकता से वंचित रहे थे. पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सवा दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की मदद दी गई है. इन लाभार्थियों में लगभग पौने तीन करोड़ लाभार्थी महिला हैं. वहीं, आदिवासियों के लिए सरकार ने बहुत काम किया है. एकल्व्य मॉडल स्कूल आदिवासी इलाकों में खोले जा रहे हैं. बंधन विकास केंद्र आजाीविका के लिए साधन बने हैं.


ये भी पढ़ें- Budget Session 2023: 'भारत के बजट पर पूरी दुनिया की नजर,' बजट सत्र की शुरुआत से पहले बोले पीएम मोदी