Budget Session 2024: संसद के बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. नीट एग्जाम में गड़बड़ी को लेकर पक्ष और विपक्ष एक दूसरे के आमने सामने हैं. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान नीट ने प्रश्नकाल के दौरान NEET में हुई गड़बड़ी को लेकर जवाब दिया. 


इस दौरान ने विपक्ष उनके इस्तीफे की मांग करते हुए जमकर हंगामा किया. नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने  परीक्षा सिस्टम को बकवास बता दिया. जिस पर शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने विरोध जताया. 


राहुल गांधी ने कही ये बात


लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने कहा, 'मुद्दा यह है कि देश में लाखों छात्र हैं जो इस बात से बेहद चिंतित हैं कि क्या हो रहा है और उनका मानना ​​है कि भारतीय परीक्षा प्रणाली एक धोखाधड़ी है . लाखों लोग मानते हैं कि अगर आप अमीर हैं और आपके पास पैसा है, तो आप भारतीय परीक्षा प्रणाली को खरीद सकते हैं और यही भावना विपक्ष की भी है.शिक्षा मंत्री ने सबकी कमियां तो गिना दीं, लेकिन अपनी पर बात वो नहीं करते हैं.'


राहुल के बयान पर शिक्षा मंत्री ने किया पलटवार 


राहुल गांधी को करारा जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, 'मेरी जो शिक्षा, संस्कार और सामाजिक जीवन है, उसको स्वीकृति मेरे राज्य की जनता ने दी है. मुझे किसी के सर्टिफिकेट की जरूरत नहीं है . प्रजांतत्र ने नरेंद्र मोदी जी को चुनकर प्रधानमंत्री बनाया है और मैं उनकी अनुमति से यहां जवाब दे रहा हूं . इसलिए, आपके चिल्लाने से झूठ सच नहीं हो जाएगा .'


 






उन्होंने आगे कहा, 'विपक्ष के नेता का यह कहना कि देश की परीक्षा प्रणाली बकवास है. मैं इसकी कठोर शब्दों में निंदा करता हूं. सब जानते हैं कि कांग्रेस ने कैसे सरकारें चलाई हैं. हमारी सरकार रिमोट से नहीं चलती .


कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने आरोपों पर दिया था जवाब


इससे पहले कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया था. जिसमें NEET-UG और UGC NET सहित परीक्षाओं के संचालन में पेपर लीक के अभूतपूर्व मामलों और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) की विफलता पर चर्चा करने की मांग की गई . उन्होंने कहा, पिछले 7 सालों में देश में 70 एग्जाम के पेपर लीक हुए हैं. 


 शिक्षा मंत्री ने दिया जवाब


NEET परीक्षा का मुद्दा उठाए जाने पर केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, "पिछले 7 सालों में पेपर लीक का कोई सबूत नहीं मिला है . यह (NEET) मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है. मैं पूरी जिम्मेदारी के साथ कह सकता हूं कि NTA के बाद 240 से अधिक परीक्षाएं सफलतापूर्वक आयोजित की गई हैं."