Parliament Session Live: कांग्रेस का काले कपड़ों में प्रोटेस्ट, संसद से निकलकर विजय चौक जाएगा विपक्ष

Parliament Budget Session 2023 Live: संसद बजट सत्र के तीसरे हफ्ते भी हंगामे के आसार.अडानी के मुद्दे पर JPC की मांग को लेकर अड़ा है विपक्ष. संसद से जुड़ाी हर के लिए एबीपी लाइव ब्लॉग के साथ जुड़े रहें.

ABP Live Last Updated: 27 Mar 2023 12:51 PM
Budget Session: 'मैं दिल्ली जा रहा हूं, राहुल गांधी से बात करुंगा'

Budget Session: राहुल गांधी ने कहा, मैं दिल्ली जा रहा हूं और सावरकर वाले मामले पर मैं राहुल गांधी से खुद बात करुंगा. उन्होंने कहा, मेरा नाम गांधी है, सावरकर नहीं, माफी नहीं मांगूंगा. 


राहुल गांधी ने कहा, उनका नाम गांधी जरूर है लेकिन इसमें सावरकर को घसीटने की जरूरत नही है. उन्होंने कहा, ना हमने हिंदुत्व छोड़ा है और न ही हिंदुओं को हमने छोड़ा है. 

Budget Session 2023: पिछड़ों का अपमान नहीं सहेगा हिंदुस्तान

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, पिछड़ों का अपमान हिंदुस्तान नहीं सहने वाला है. उनके काले कारनामे हमसे नहीं छिपेंगे. उन्होंने कहा, कांग्रेस के काले कारनामे छिपने वाले नहीं हैं और इसके लिए कोर्ट भी नहीं मान रही है. उन्होंने कहा, राहुल गांधी कभी भी सावरकर नहीं हो सकते हैं, उनके लिए हर बार विदेश जाना होता है. अनुराग ने आगे कहा, गांधी परिवार हमेशा से खुद को देश के कानून और संविधान से ऊपर समझता आया है. 

Opposition MP's Protest: देश में लोकतंत्र की हालत बेहद खराब

मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, देश में लोकतंत्र की हालात बहुत ही खराब है. उन्होंने कहा, आज हम काले कपड़े के ड्रेस में क्यों आए हैं? राहुल गांधी चुनाव जीत कर आए थे लेकिन आपने उनकी संसद सदस्यता रद्द कर दी. 


खरगे ने आगे सवाल पूछा, अडानी की ढ़ाई साल में इतनी संपत्ति कैसे हुई, आज सारी पार्टी मिलकर यही पूछ रही है कि उनकी इतनी संपत्ति कैसे हुई. सभी पार्टियों का कहना है कि जेपीसी बिठाइए. आज हमारे साथ सभी विपक्षी पार्टियां मौजूद हैं. दाल में कुछ काला है इसलिए वो ड़र रहे हैं और जो डरते हैं वही अंत में मरते हैं. राहुल गांधी जी पर केस ड़ाला है वो मेरे स्टेट का है, वहां का केस गुजरात में ड़ालते हैं.

विजय चौक पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे विपक्षी सांसद

गांधी प्रतिमा पर सरकार का विरोध कर रहे हैं विपक्षी सांसद. थोड़ी देर में सभी सांसद संसद भवन से निकलकर विजय चौक पर जाएंगे और वहां पर प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 

Budget Session 2023: अडानी पर सवाल पूछना बंद नहीं करेगा विपक्ष

CPP चेयरपर्सन सोनिया गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस सांसदों की बैठक हुई. काले कपड़े पहनकर संसद में पहुंचे कांग्रेसी सांसदों ने कहा, वह तानाशाह सरकार के खिलाफ आवाज बुलंद करते रहेंगे. उन्होंने कहा, वह अडानी से इस महाघोटाले पर सवाल पूछते रहेंगे.





'...तो मोदी जी को दर्जनों बार माफी मांगनी पड़ती'

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा, अडानी, चीनी अतिक्रमण, महंगाई, बेरोजगारी जैसे मुद्दों से ध्यान हटाने के लिए मोदी जी अलग-अलग मुद्दे लेकर आए. राहुल गांधी को सदन में माफी मांगने को कहा गया. सदन माफी मांगने की जगह है? अगर माफी मांगने की जगह होती तो मोदी जी को दर्जनों बार माफी मांगनी पड़ती.

Budget Session: संसद में भवन में शुरू हुई विपक्षी दलों की बैठक

संसद भवन में विपक्षी दलों की बैठक शुरू हो गई है. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, हम उन सभी लोगों का धन्यावद करते हैं जो हमारे समर्थन में आए हुए हैं. 

Budget Session: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जु खरगे ने कहा, हम सच सामने लाना चाहते हैं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, हम चाहते हैं कि सच सामने आए. महज ढाई साल में अडानी की संपत्ति बढ़ी है तो इसके पीछे क्या वजह हो सकती है? अगर उनके पास जादू है जो ऐसा कर सकता है, तो हम देशवासियों को भी यही बताना चाहेंगे... अगर जेपीसी बनती है, तो हमें जादू के बारे में पता चलेगा और लोगों को भी पता चलेगा.


कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने आगे कहा, मैं उन सभी लोगों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इसका समर्थन किया. इसलिए मैंने कल सभी को धन्यवाद दिया और आज भी धन्यवाद देता हूं.  हम लोकतंत्र और संविधान की रक्षा और लोगों की रक्षा के लिए आगे आने वाले किसी भी व्यक्ति का स्वागत करते हैं. हमें सपोर्ट करने वाले लोगों का हम दिल से आभार व्यक्त करते हैं. 

Budget Session: कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, हम सच सामने लाना चाहते हैं

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, हम चाहते हैं कि सच सामने आए. महज ढाई साल में अडानी की संपत्ति बढ़ी है तो इसके पीछे क्या वजह हो सकती है? अगर उनके पास जादू है जो ऐसा कर सकता है, तो हम देशवासियों को भी यही बताना चाहेंगे... अगर जेपीसी बनती है, तो हमें जादू के बारे में पता चलेगा और लोगों को भी पता चलेगा.

कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने दिया लोकसभा में निलंबन का नोटिस

कांग्रेस की राज्यसभा सांसद रंजीत रंजन ने अडानी समूह के मुद्दे पर जांच करने के लिए संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) के गठन में सरकार की विफलता के मुद्दे पर बात करने के लिए राज्यसभा में नियम 267 के तहत बिजनेस नोटिस के  निलंबन का आदेश दिया है.

राहुल गांधी के निलंबन और अडानी के मामले पर चर्चा के लिए कांग्रेस के लोकसभा सांसद ने दिया नोटिस

राहुल गांधी के निलंबन और अडानी के मामले पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस के लोकसभा सांसद मनीष तिवारी ने नोटिस दिया है. वह राहुल गांधी के निलंबन और अडानी मुद्दे पर जेपीसी की जांच बिठाने के लिए चर्चा करना चाहते हैं. 

संसद में काला कपड़ा पहनकर आएंगे विपक्षी सांसद

राहुल गांधी की संसद सदस्यता रद्द किए जाने के विरोध में कांग्रेस सांसद काले रंग के कपड़े पहन कर संसद में आएंगे. कांग्रेस ने विपक्षी दलों के सांसदों से भी काला कपड़ा पहनकर आने की अपील की.

Budget Session Live: संसद में आज अडानी-राहुल के मुद्दे पर गतिरोध के आसार

संसद में आज तीसरे हफ्ते भी सदन में हंगामा होने के आसार हैं. विपक्ष अडानी के मुद्दे पर JPC की जांच में अड़ा हुआ है. वहीं बीजेपी राहुल गांधी से उनके लंदन वाले बयान पर माफी मांगने की बात कर रही हैं.

Budget Session 2023: बीजेपी ने सांसदों को व्हिप जारी किया

Budget Session 2023: बीजेपी ने संसद में जारी गतिरोध को देखते हुए अपने सांसदों के लिए व्हिप जारी किया. व्हिप में सांसदों को निर्देश दिए गए हैं कि आज और कल दोनों दिन वह सदन में मौजूद रहेंगे.

बैकग्राउंड

Parliament Budget Session Live 2023: देश की संसद में आज तीसरे हफ्ते भी गतिरोध के पूरे आसार नजर आ रहे हैं. राहुल गांधी की सदस्यता रद्द होने के बाद कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दल सरकार के प्रति और ज्यादा हमलावर हो गए हैं. तो वहीं बीजेपी ने भी अपना कोई भी कदम पीछे करने से इंकार कर दिया है. 


बीजेपी लगातार राहुल की माफी की मांग पर अड़ी हुई है. ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि राहुल गांधी और अडानी को मुद्दे को लेकर संसद में आज भी हंगामा होगा.


कई विपक्षी दल सीबीआई-ईडी के दुरुपयोग को लेकर भी सरकार पर हमलावर रहने वाले हैं. बीते कई दिनों में विपक्षी पार्टियों के सांसद संसद भवन से ईडी दफ्तर तक मार्च निकालने की कोशिश कर चुके हैं. लेकिन दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगे होने का हवाला देते हुए उनको विजय चौक पर ही रोक दिया. 


कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने सरकार को विपक्ष की आवाज का गला घोटने का जिम्मेदार बताते हुए कहा, अन्याय और अभिव्यक्ति के खिलाफ उनका विरोध जारी रहेगा.


राहुल गांधी की सदस्यता जाने के बाद से ही विपक्षी दल सरकार के खिलाफ हैं. कल रविवार (26 मार्च) को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने राहुल गांधी की सदस्यता रद्द किए जाने के बाद सरकार के खिलाफ वरिष्ठ कांग्रेसी नेताओं के साथ सत्याग्रह करके सरकार का विरोध किया गया. 


सोमवार (27 मार्च) को कांग्रेस ने समान विचार धारा वाले विपक्षी दलों से सरकार के विरोध में काले कपड़े पहनकर आने का अनुरोध किया है. वहीं कांग्रेस ने अपने सभी सांसदों को काले कपड़े पहनकर ही संसद आने का आदेश जारी किया है. 


संसद में होने वाले ऐसे गतिरोध को देखते हुए बीजेपी ने भी अपने कदम पीछे खींचने से इंकार कर दिया है, और अपने सांसदों को व्हिप जारी करके बाकी के दो दिन संसद में ही मौजूद रहने का आदेश दिया है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.