Parliament Live Update: राज्यसभा में अमित शाह बोले- ओवैसी ने सुरक्षा लेने से किया मना, निवेदन है तुरंत ही सुरक्षा ले लें

Parliament Budget Session Live Update: पीएम मोदी (Narendra Modi) आज शाम को लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण के धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का जवाब दे सकते हैं. 

ABP Live Last Updated: 07 Feb 2022 02:52 PM
देर शाम PM मोदी लोकसभा में विपक्षी दलों के हमले का देंगे जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य विपक्षी दलों के राजनीतिक हमले का जवाब देंगे. देर शाम को पीएम मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर हुई चर्चा का जवाब दे सकते हैं. लोकसभा में 2 फरवरी को विपक्ष की तरफ से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरूआत करते हुए राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर निशाना साधा था.

ओवैसी पर राज्यसभा में अमित शाह बोले

AIMIM सांसद असदुद्दीन ओवैसी की गाड़ी पर फायरिंग मामले पर राज्यसभा में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा, दो अज्ञात लोगों ने काफिले पर फायरिंग की थी. उनकी गाड़ी के निचले हिस्से पर गोली के 3 निशान थे. इस घटना को तीन गवाहों ने देखा. प्राथमिकी दर्ज की गई है. प्रदेश में कानून व्यवस्था नियंत्रण में है. केंद्र सरकार की ओर से असदुद्दीन ओवैसी को Z+ कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की गई है. लेकिन ओवैसी ने सुरक्षा लेने से इनकार कर दिया. मेरा निवेदन है कि वह तत्काल सुरक्षा ले लें.

लोकसभा में भी स्वर कोकिला को दी जाएगी श्रद्धांजलि

लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे शुरू होते ही सबसे पहले ओम बिरला भारत रत्न लता मंगेशकर के निधन पर शोक संदेश पढ़ेंगे, इसके बाद लोक सभा के सदस्य मौन रहकर स्वर कोकिला को श्रद्धांजलि देंगे. इसके पश्चात लोकसभा की कार्यवाही को स्वर कोकिला के सम्मान में एक घंटे के लिए स्थगित कर दिया जाएगा.

राष्ट्रपति के अभिभाषण को कांग्रेस ने बताया ‘निराशाजनक’

आनंद शर्मा ने कहा कि राष्ट्रपति के अभिभाषण में उम्मीद की जाती है कि वस्तु स्थिति के बारे में ईमानदारी से देश को अवगत कराया जाए और जो कमियां हैं, उनको सुधारा जाए तथा जो चुनौतियां देश के सामने हैं, उनसे भी देश को आगाह किया जाएगा. उन्होंने कहा, ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण है, इनकी कोई चर्चा नहीं है. यह निराशाजनक है. जमीनी हकीकत और चुनौतियों को नजरअंदाज करता है.’’

अभिभाषण ‘निराशाजनक’, जमीनी हकीकत व मौजूदा चुनौतियों का उल्लेख ना होना ‘दुर्भाग्यपूर्ण’- कांग्रेस

कांग्रेस ने संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में हुए राष्ट्रपति के अभिभाषण को निराशाजनक करार देते हुए कहा कि इसमें जमीनी हकीकत और मौजूदा चुनौतियों का उल्लेख नहीं किया जाना ‘‘दुर्भाग्यपूर्ण’’ है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने समाज में दूरियां बढ़ने और अमीर व गरीब के बीच खाई गहरी होने का दावा करते हुए कहा कि घृणा और हिंसा से देश का हित नहीं होता.

जिसने भी राष्ट्रपति का अभिभाषण लिखा, उसने राष्ट्रपति के साथ अन्याय किया- कांग्रेस

कांग्रेस के राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा ने सदन में कहा, यह व्यंग्य नहीं है लेकिन जिसने भी राष्ट्रपति का अभिभाषण लिखा है, उसने राष्ट्रपति के साथ अन्याय किया है. यह लोगों के फैसले को चुनौती देता है और देश के सामने मुश्किल हालात को नकारता है.

1999 से 2005 तक राज्यसभा की मनोनीत सदस्य रही थीं लता मंगेशकर

संगीत की दुनिया में लता मंगेशकर की उल्लेखीय भूमिका को याद करते हुए नायडू ने कहा कि उनके निधन से एक युग का अंत हो गया और देश को अपूरणीय क्षति हुई है. उन्होंने कहा कि पिछले सात दशकों में लता मंगेशकर ने 36 भाषाओं सहित कुछ विदेशी भाषाओं में भी 25 हजार से अधिक गाने गाए और देश व दुनिया को अपनी मधुर आवाज से मंत्रमुग्ध किया. लता मंगेशकर 1999 से 2005 तक राज्यसभा की मनोनीत सदस्य रही थीं.

पीएम मोदी आज विपक्ष को दे सकते हैं करारा जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राज्यसभा में कांग्रेस सांसद राहुल गांधी सहित विपक्षी नेताओं द्वारा लगाए गए आरोपों पर पलटवार कर सकते हैं. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर दोनों सदनों में चर्चा चल रही थी और इस दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और विपक्षी दलों के कई सांसदों ने नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले केंद्र की आलोचना की थी. 

राज्यसभा की कार्यवाही शुरु, राज्यसभा में लता जी को श्रद्धांजलि दी गई

राज्यसभा की कार्यवाही शुरु हो गई है. राज्यसभा में लता जी को श्रद्धांजलि दी गई. राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू ने सभा शुरू होते ही शोक संदेश पढ़ कर श्रद्धांजलि दी. इसके बाद स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेशकर के सम्मान में राज्यसभा की कार्यवाही एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गई. वेंकैया नायडू ने कहा, 'देश लता जी के जाने से स्तब्ध है.' 

बैकग्राउंड

Parliament Budget Session live Update 7 February 2022: राज्यसभा में आज भी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा जारी है. राज्य सभा मे दिनों से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा चल रही है. इस चर्चा के दौरान सत्ता पक्ष से जुड़े सांसद जहां मोदी सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं और नीति को लेकर सरकार की पीठ थपथपा रहे हैं वहीं विपक्षी पार्टी के सांसद सरकार की नाकामियो का ज़िक्र करते हुए सरकार को घेर रहे हैं. चर्चा पूरी होने के बाद प्रधानमंत्री चर्चा के अंत में सदन के सामने अपना वक्तव्य रखेंगे.


संसद के वर्तमान बजट सत्र के पहले सप्ताह के दौरान राज्यसभा में 100 प्रतिशत कामकाज हुआ. इस दौरान राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा हुई जिसका जवाब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से मंगलवार को दिए जाने की संभावना है. सभापति एम वेंकैया नायडू ने सदन के सुचारू से चलने की सराहना की और सदस्यों का आह्वान किया कि वे इस भावना को जारी रखें. प्रधानमंत्री मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा का जवाब लोकसभा में सोमवार शाम और राज्यसभा में मंगलवार को दे सकते हैं.


अधिकारियों के अनुसारराज्यसभा में बजट सत्र के पहले सप्ताह में 15 घंटे और 17 मिनट की कार्य अवधि का भरपूर उपयोग किया और 100 प्रतिशत कामकाज हुआ. राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा में अब तक 26 सदस्यों ने भाग लिया. अब तक कुल सात घंटे और 41 मिनट की चर्चा हो चुकी है. सदन ने इसके लिए कुल 12 घंटे का समय तय किया है. बजट सत्र के पहले सप्ताह में राज्यसभा में तीन दिनों के दौरान 25 तारांकित प्रश्नों के उत्तर मौखिक रूप से दिए गए. सदन में कुल 15 गैर सरकारी विधेयक पेश किए गए हैं.


ये भी पढ़ें-


Corona New Cases: कोरोना के पिछले 24 घंटे के दौरान देश में 83876 नए मामले, 895 लोगों की मौत


https://www.abplive.com/news/india/corona-new-cases-83876-recorded-while-895-deaths-in-last-24-hours-2055950

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.