Parliament Budget Session Live: भारी हंगामे के बीच 2 बजे तक स्थगित हुई लोकसभा की कार्यवाही, कांग्रेस बोली - 'खुद सदन नहीं चलाना चाहती है सरकार'

Budget session 2023 Live: संसद के बजट सत्र के दूसरे दिन भी हंगामे के आसार हैं. सदन को सुचारु रुप से चलाने के लिए पीएम मोदी खुद आगे बढ़ कर मोर्चा संभाल सकते हैं. यहां पढ़ें अपडेट्स

ABP Live Last Updated: 14 Mar 2023 12:18 PM
दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हुई राज्यसभा की कार्यवाही

राज्यसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है. 

राज्यसभा में विपक्ष लगातार अडानी के मुद्दे पर नारेबाजी कर रहा है

राज्यसभा में विपक्ष लगातार अडानी के मुद्दे पर सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर रहा है.

'देश से माफी मांगे राहुल गांधी', केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी की मांग

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, देश में किस तरह की तानाशाही चल रही है और पार्टी अध्यक्ष खड़गे जी के साथ कैसा व्यवहार होता है ये सबको पता है.राहुल गांधी और उनकी ड्रामा कंपनी को लगता है कि वो देश में शासन करने के लिए पैदा हुए हैं ये उनकी तानाशाही दिखाती है.


राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि सदन में उनका माइक बंद कर दिया गया था और उन्होंने बाहर के देशों को भारत के मामले में दखल देने के लिए कहा इसलिए हम चाहते हैं कि राहुल गांधी देश से माफी मांगे.

कांग्रेस का संसद में सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी

सदन के स्थगित होने के बाद कांग्रेस सांसदों ने संसद में ही सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है. 

भारी हंगामे के बीच 2 बजे तक स्थगित हुई लोकसभा की कार्यवाही, कांग्रेस बोली - 'खुद सदन नहीं चलाना चाहती है सरकार'

भारी हंगामे के बीच दोपहर 2 बजे तक स्थगित हुई लोकसभा की कार्यवाही, कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाया और कहा, सरकार खुद सदन नहीं चलाना चाहती है, इसलिए वह ऐसा कर रही है.

अडानी और जांच एजेंसियों को लेकर बीआरएस ने संसद में किया प्रदर्शन

अपनी तय रणनीति के मुताबिक आज विपक्षी पार्टियां सरकार को अडानी और जांच एजेंसियों के मुद्दे पर घेरेंगी. इसी सिलसिले में आम आदमी पार्टी और बीआरएस ने प्रदर्शन किया.

बीजेपी ने भी बनाई सदन चलाने को लेकर रणनीति

ससंद के बजट सत्र के पहले दिन विपक्ष के हंगामें से निपटने के लिए बीजेपी मैदान में है. बीजेपी सदन को चलाने को लेकर अपनी रणनीति बनाने के लिए अपने शीर्ष नेताओं के साथ बैठक कर रही है. खुद पीएम मोदी इस बैठक की अध्यक्षता कर रहे हैं. 


इस क्रम में पीएम मोदी ने संसद में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी, पीयूष गोयल, नरेंद्र सिंह तोमर, किरेन रिजिजू, अनुराग ठाकुर और नितिन गडकरी सहित अपने शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की.

सदन में रणनीति बनाने को लेकर शुरू हुई विपक्षी सांसदों की बैठक

सदन के पटल पर रणनीति बनाने के लिए संसद में समान विचारधारा वाले विपक्षी दलों की बैठक चल रही है.

राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना

PM का विदेश जाना और वहां अडानी को नए बिज़नेस डील मिलना, कोई संयोग नहीं है. मोडानी ने भारत की फॉरेन पॉलिसी को फॉरेन ‘डील’ पॉलिसी बना दिया है. 

टीएमसी सांसदों ने अडानी मुद्दे पर राष्ट्रपिता की प्रतिमा पर दिया धरना

तृणमूल कांग्रेस के सांसदों ने अडानी मुद्दे पर संसद में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने धरना दिया है. 

लाखों करोडों रुपये का हुआ है घोटाला

आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने कहा, देश में अडानी ने लाखों करोडों रुपये का कोयला घोटाला किया है. इस पर मुझे शिकायत करनी है, ये हिंदुस्तान का सबसे बड़ा घोटाला है. अडानी का 42000 रुपये का काला धन भारत में लगाया गया है, इसी सिलसिले में JPC से जांच कराने की मांग को लेकर मैंने नोटिस दिया है.

सदन में कम उपस्थिति वाले नेता हैं राहुल गांधी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने आरोप लगाया, एक ओर सदन चल रहा और राहुल गांधी दुनियाभर में कहते हैं कि उन्हें बोलने का अवसर नहीं दिया जाता जबकि सदन में उनकी उपस्थिति बहुत कम है.

भारत को अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं राहुल गांधी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, आज भारत एक ओर वैश्विक स्तर पर महाशक्ति के रूप में उभर रहा है और G20 की अध्यक्षता कर रहा है. ये सभी चीजें भारत के बढ़ते कदम को दिखाती हैं लेकिन दूसरी ओर राहुल गांधी विदेश जाकर भारत को अपमानित करने का कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं. 

सरकार खुद सदन नहीं चलाना चाहती

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, सरकार खुद सदन नहीं चलाना चाहती है. क्या किसी ने पहले ऐसा नजारा देखा है जिसमें सरकार के मंत्रियों ने सदन को ठप करने के लिए हंगामा किया हो. उन्होंने कहा, राहुल गांधी क्यों माफी मांगेंगे? उन्होंने क्या गुनाह किया है? माफी तो इन लोगों को मांगनी चाहिए. 

आप सांसद ने दिया कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस

आप सांसद संजय सिंह ने अडानी-हिंडनबर्ग मामले की जांच और इस मुद्दे पर सदन में चर्चा की मांग करते हुए नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है. 

संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए पीएम मोदी मोर्चा संभालेंगे

संसद को सुचारू रूप से चलाने के लिए पीएम मोदी मोर्चा संभालेंगे. इस क्रम में वह सुबह साढ़े 10 बजे बीजेपी के बड़े नेताओं के साथ बैठक करेंगे और पार्टी की नीति पर चर्चा करेंगे.

बैकग्राउंड

Parliament Budget session 2023 Live Updates: भारत की संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण का आज दूसरा दिन है. सत्र को लेकर रणनीति बनाने के लिए विपक्ष आज संयुक्त बैठक करने जा रहा है. वहीं, केंद्रीय एजेंसियों के कथित दुरूपयोग को लेकर अडानी मामले समेत अन्य मुद्दों पर विपक्ष केंद्र को घेरता हुआ दिखाई दे रहा है. 10:00 बजे कांग्रेस नेताओं और विपक्ष के नेताओं के साथ मल्लिकार्जुन खड़गे बैठक करने वाले हैं.


विपक्षी पार्टियां भी आज कार्यस्थगन का नोटिस दे सकती हैं. आम आदमी पार्टी ने इसकी शुरुआत कर दी है. राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इस संदर्भ में अपना नोटिस भेज दिया है. 


कांग्रेस नेता के. सुरेश ने सत्र शुरु होने से पहले कहा था कि उनकी पार्टी अडाणी-हिंडनबर्ग मुद्दे को उठाना जारी रखेगी और सरकार से सवाल पूछेगी क्योंकि सत्र के पहले चरण में इस बारे में सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया था. 


विपक्षी दल आज प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा विपक्षी नेताओं पर छापा मारने के मुद्दे को भी उठा सकते हैं. विपक्षी दलों ने गैर बीजेपी शासित राज्यों की सरकारों के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों के दुरूपयोग का आरोप लगाते हुए इस मुद्दे पर बीजेपी की आलोचना की है.


संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि सरकार की प्राथमिकता वित्त विधेयक को पारित करने की है. उन्होंने कहा, सत्र के दूसरे चरण में रेलवे, पंचायती राज, पर्यटन, संस्कृति, स्वास्थ्य सहित कई मंत्रालयों से जुड़ी अनुदान की मांगों पर चर्चा होगी. 


उन्होंने कहा कि बाद में विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के लिए प्रस्तावित अनुदानों की मांगों एवं उनसे संबंधित विनियोग विधेयक को गिलोटिन (बिना चर्चा के) के माध्यम से मंजूरी दी जायेगी.


मेघवाल ने कहा, इसके बाद वित्त विधेयक पारित किया जायेगा. इसके बाद हम विपक्ष द्वारा उठाये गए मुद्दों पर ध्यान देंगे. हमारी पहली प्राथमिकता वित्त विधेयक पारित कराने की होगी. फिर हम विपक्ष के मुद्दों पर चर्चा करेंगे. 


 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.