Budget Session 2023:  संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण सोमवार (13 मार्च) से शुरू हो रहा है. सत्र के दूसरे भाग के लिए संसदीय रणनीति पर चर्चा करने के लिए पीएम मोदी ने अपने शीर्ष मंत्रियों के साथ बैठक की. बजट सत्र का दूसरा चरण छह मार्च तक चलेगा.


टॉप कैबिनेट मंत्रियों की बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण समेत कई नेता शामिल हुए. बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के लिए 2023-24 का बजट पेश किया जाना है. इसे केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी.


बजट सत्र के दूसरे चरण में कुल 35 विधेयक पास किए जाने हैं. इनमें 26 राज्यसभा में जबकि 9 लोकसभा में लंबित हैं. सरकार की प्राथमिकता वित्त विधेयक को लेकर रहने वाली है. 


हंगामेदार रहने के आसार
बजट सत्र के हंगामेदार रहने के पूरे आसार हैं. सत्ता पक्ष जहां राहुल गांधी के लंदन में दिए बयान को लेकर आक्रामक है. वहीं, विपक्षी दली रणनीति केंद्रीय एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर बीजेपी नीत सरकार को घेरने की है. इस दौरान अडानी मुद्दा एक बार फिर से विपक्ष आगे कर सकता है.


राजनाथ का राहुल पर निशाना
राहुल गांधी के विदेश में संसद को लेकर दिए गए बयान पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को सत्र के पहले दिन निशाना साधा. लोकसभा में राजनाथ सिंह ने कहा कि राहुल गांधी के बयान की सदन में निंदा की जानी चाहिए. राहुल गांधी ने कहा कि उनका माइक बंद कर दिया जाता है जबकि ऐसा नहीं है


यह भी पढ़ें


'राहुल गांधी के खिलाफ दर्ज हो देशद्रोह का मुकदमा', बीजेपी नेता गिरिराज सिंह ने की मांग