Parliament LIVE Updates: पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने के लिए अनुराग ठाकुर ने कही ये बात

Parliament Budget Session LIVE Updates: डीजल-पेट्रोल और रसोई गैस के बढ़ते दाम को लेकर बजट सत्र के दूसरे चरण के दूसरे दिन कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने सदन में जमकर हंगामा किया. इसके बाद लोकसभा की कार्यवाही को पहले 12 बजे और फिर 2 तक के लिए स्थगित करना पड़ा. विपक्षी दलों सहित शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और शिवसेना जैसे बीजेपी के पूर्व सहयोगियों ने महंगाई के मुद्दे पर सरकार को निशाने पर लिया.

एबीपी न्यूज़ Last Updated: 09 Mar 2021 08:23 PM
वित्त राज्‍य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्‍यसभा में लिखित जवाब में बताया कि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए GST काउंसिल की सिफारिश की जरूरत है. ठाकुर ने बताया कि अभी तक ऐसी कोई सिफारिश नहीं की गई है.
राज्‍यसभा की कार्यवाही शुरू होने के साथ ही विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया. पेट्रोल-डीजल के साथ रसोई गैस के दाम बढ़ने पर कांग्रेस समेत सभी विपक्षी दलों ने सरकार के घेरा. पहले दोपहर 12 बजे तक कार्यवाही स्‍थगित की गई, इसके बाद कार्यवाही फिर से शुरू होने के बाद फिर से हंगामा हुआ. जिसके बाद लोकसभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक के लिए स्‍थगित कर दी गई है.
राज्‍यसभा में सीटिंग अरेंजमेंट्स में बदलाव किया गया है. डेप्‍युटी चेयरमैन हरिवंश के मुताबिक बजट सत्र के बाकी हिस्‍से में सदस्‍य फिजिकल डिस्‍टेंसिंग के साथ राज्‍यसभा चैंबर्स और गैलरी में ही बैठेंगे. चैंबर में 142 सीटें हैं और बाकी सदस्‍य गैलरी में बैठेंगे.
पेट्रोल की बढ़ती कीमत को लेकर राज्यसभा और लोकसभा में जमकर हंगामा हुआ. हंगामे के चलते लोकसभा की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.
बजट सत्र के दूसरे चरण का कल पहला दिन था. पहले ही दिन संसद में जमकर हंगामा हुआ. विपक्षी सांसदों ने किसान आंदोलन, फ्यूल की बढ़ती प्राइस को लेकर राज्यसभा में खूब हंगामा किया.
कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के बढ़ते दामों पर चर्चा के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है.
Parliament Budget Session 2021:बहुजन समाज पार्टी के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने फ्यूल के बढ़ते दामों को लेकर राज्यसभा में सस्पेंशन ऑफ बिजनेस का नोटिस दिया है. राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने भी पेट्रोल, डीजल, रसोई गैस और आवश्यक वस्तुओं के दाम बढ़ने को लेकर सस्पेंशन ऑफ बिजनेस का नोटिस दिया है.
Parliament LIVE आज से संसद की कार्यवाही पहले जैसे सामान्य समय पर ही होगी. कोरोना वायरस महामारी के चलते राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही के समय में बदलाव किया गया था, लेकिन आज से कार्यवाही पहले जैसे ही होगी. संसद में बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन काफी हंगामा देखने को मिला. पहले दिन विपक्षी सांसदों ने जमकर हंगामा किया जिसके बाद कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया.

बैकग्राउंड

नई दिल्ली: Parliament Budget Session Updates: लोकसभा और राज्यसभा में आज भी कल की तरह पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमत के मुद्दे पर विपक्ष के द्वारा हंगामा जारी रह सकता है. कांग्रेस समेत अन्य विपक्षी दल सदन में पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों के मुद्दे पर लगातार चर्चा की मांग कर रहे हैं, जबकि राज्यसभा के चेयरमैन वेंकैया नायडू ने कहा है कि आने वाले दिनों में इस पर चर्चा की जा सकती है लेकिन इस तरह से नहीं.


 


कल भी हुआ था जोरदार हंगामा


कल विपक्ष ने एलपीजी सिलेंडर और पेट्रोलियम की बढ़ती कीमतों को लेकर सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए खूब हंगामा किया. विपक्षी दलों सहित शिरोमणि अकाली दल (शिअद) और शिवसेना जैसे बीजेपी के पूर्व सहयोगियों ने महंगाई के मुद्दे पर सरकार को निशाने पर लिया. कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और डीएमके के नेताओं के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने स्पीकर के पोडियम पर पहुंचकर 'एलपीजी के दाम वापस लो और पेट्रोल-डीजल के दाम कम करो' जैसे नारे लगाए. राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा के लिए शून्यकाल स्थगित करने की मांग की.


 


संसद में आज क्या होगा?


इसके अलावा राज्यसभा में आज जल शक्ति मंत्रालय के कामकाज को लेकर भी चर्चा हो सकती है. हर घर नल से जल से लेकर नदियों के प्रदूषण का मामला जल शक्ति मंत्रालय के अंतर्गत ही आता है. सरकार ने जिन विधेयकों को सूचीबद्ध किया है, उनमें पेंशन निधि नियामक एवं विकास प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, राष्ट्रीय वित्त पोषण अवसंरचना और विकास बैंक विधेयक, विद्युत (संशोधन) विधेयक, क्रिप्टो करेंसी एवं आधिकारिक डिजिटल मुद्रा नियमन विधेयक शामिल हैं.


 


पांच राज्यों में चुनाव के बीच बजट सत्र


बजट सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय हो रहा है जब सभी सियासी दलों का ध्यान पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों पर है. इन राज्यों में मार्च-अप्रैल में चुनाव होने हैं. अनुमान है कि चुनाव प्रचार की खातिर कई क्षेत्रीय दलों के वरिष्ठ नेता सदन की बैठकों से अनुपस्थित रहेंगे.


बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी को शुरू हुआ था, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित किया था. राष्ट्रपति के अभिभाषण का कांग्रेस समेत 20 से अधिक विपक्षी दलों ने केंद्र के तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर बहिष्कार किया था. बजट सत्र का दूसरा चरण 8 अप्रैल को खत्म होगा.


यह भी पढ़ें-


 


Kolkata Fire: बहुमंजिला इमारत में आग से 9 की मौत, मृतकों के परिवार को 10 लाख का मुआवजा और नौकरी


 


उत्तराखंड में सियासी सस्पेंस: विधायक मुन्ना चौहान का दावा- सीएम को पार्टी का पूरा समर्थन, रावत ने बुलाई बैठक

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.