Parliament Live: लोकसभा में बोलीं सोनिया- कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित हुए बच्चे, सरकार फिर शुरू करे मिड डे मील योजना

Parliament Budget Session 2022 Live: दोनों सदनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से लेकर LPG के दामों को लेकर विपक्ष सरकार पर हमला बोल रहा है. मंगलवार राज्यसभा में महंगाई पर विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया.

ABP Live Last Updated: 23 Mar 2022 02:29 PM
महामारी से सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हुए हैं- सोनिया गांधी

सोनिया गांधी ने लोक सभा में कहा, महामारी से सबसे ज्यादा बच्चे प्रभावित हुए हैं. स्कूल सबसे पहले बंद होने वाले और सबसे आखिरी में खुलने वाले थे. जब स्कूल बंद थे तो मध्याह्न भोजन भी बंद हो गया था. राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम और सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत लोगों को राशन दिया गया. बच्चों के लिए सूखा राशन और पका हुआ भोजन का कोई विकल्प नहीं था. यह सच है कि बच्चों के परिवारों एक बड़े संकट का सामना करना पड़ा. ऐसा संकट पिछले कई सालो में पहले कभी नहीं देखने को मिला. जैसे-जैसे बच्चे स्कूलों में लौट रहे हैं, उन्हें और भी बेहतर पोषण की जरूरत है.

भारत में 15% से अधिक पायलट महिलाएं हैं- ज्योतिरादित्य सिंधिया

लोकसभा में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, 'दुनिया के सभी देशों में पायलटों में से केवल 5% महिलाएं हैं. भारत में 15% से अधिक पायलट महिलाएं हैं. यह महिला सशक्तिकरण का एक और उदाहरण है. पिछले 20-25 सालो में विमानन उद्योग में बहुत बदलाव हुए हैं.' उन्होंने आगे कहा, पहले सिर्फ बड़े शहरों में ही एयरपोर्ट होते थे आज तस्वीर पूरी तरह से बदल चुकी है. यही कारण है कि नागरिक उड्डयन उद्योग भारत की अर्थव्यवस्था का एक प्रमुख तत्व बन गया है.

मैं कपड़ा मंत्री से पूछना चाहती हूं... - हेमा मालिनी

लोकसभा में बीजेपी सांसद हेमा मालिनी ने कहा, बिहार के मधुबनी चित्रकारों सहित पूरे देश के कलाकारों को कपड़ा उत्पादों के माध्यम से प्रोत्साहित किया जाता है. मैं कपड़ा मंत्री से पूछना चाहती हूं कि क्या सांझी कला में शामिल मथुरा-वृंदावन के कलाकारों के लिए भी ऐसा करने की कोई योजना है?

पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाए- रूपा गांगुली

बीजेपी सांसद रूपा गांगुली ने बीरभूम हिंसा मामले पर कहा कि, 'घर को आग लगा के लोगों को मारा गया और अब पुलिस उस पर ये कह कर लीपापोती कर रही है कि वहां कोई रहता नहीं था तो क्या बाहर से मार कर वहां डाल दिया गया? एक ही रास्ता है कि पश्चिम बंगाल में राष्ट्रपति शासन लगा दिया जाए.'

लोकसभा 12 बजे तक स्थगित

राज्यसभा के बाद अब लोकसभा भी दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

महंगाई झेलने को तैयार रहे जनता- रामगोपाल यादव

महंगाई पर समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव बोले, 'जब जनता इस तरह की सरकार को चुनती है तो महंगाई झेलने को तैयार रहे.'

राज्यसभा दोपहर 12 बजे तक स्थगित

महंगाई को लेकर विपक्षी दलों के हंगामे के बीच राज्यसभा आज दोपहर 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई.

संसद में गांधी प्रतिमा के पास कांग्रेस का प्रदर्शन

चुनाव ख़त्म हुए और क़ीमते बढाई गई.- खड़गे

राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा है कि चुनाव के बाद पेट्रोल-डीज़ल और सिलेंडर की कीमत में बढ़ोतरी होनी ही थी. चुनाव को लेकर इसे रोका गया था. चुनाव ख़त्म हुए और क़ीमते बढाई गई.

बीजेपी सांसद राम कुमार वर्मा ने राज्यसभा में शून्यकाल का दिया नोटिस

बीजेपी सांसद राम कुमार वर्मा ने राज्यसभा में शून्यकाल का नोटिस दिया है. अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के छात्रों को प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए पारिवारिक आय पात्रता मानदंड को संशोधित करने की मांग के लिए नोटिस दिया.

कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने इस कारण दिया निलंबन नोटिस

एलपीजी रसोई गैस और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में वृद्धि पर चर्चा करने के लिए कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत निलंबन का नोटिस दिया.

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने इस कारण दिया लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस

कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने 31 मार्च, 2022 तक पैन को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए सरकार द्वारा निर्धारित अंतिम तिथि के बारे में चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया.

स्पीकर ओम बिरला की पहल

स्पीकर ओम बिरला की पहल पर सामाजिक क्षेत्र में कार्य कर रहे पद्म सम्मान विजेताओं से संवाद करेंगे सांसद. स्पीकर बिरला खुद कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे.

गांधी जी की प्रतिमा के सामने कांग्रेस करेगा प्रदर्शन

एलपीजी और पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस सांसदों का आज 10.15 बजे गांधीजी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन होगा.

पीएम आवास पर हुई बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सांसदों के साथ पीएम आवास पर बैठक की है. इस बैठक में बिहार और झारखंड के बीजेपी सांसदों के साथ पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा भी मौजूद रहे.

बैकग्राउंड

Parliament Budget Session 2022 Live: संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण में माहौल दिन पर दिन गर्माता जा रहा है. दोनों सदनों में पेट्रोल-डीजल के दामों से लेकर एलपीजी के दामों को लेकर विपक्ष सरकार पर हमला बोल रहा है. मंगलवार राज्यसभा में महंगाई के मुद्दे पर विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया. जिसे देखते हुए राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी. 


दरअसल लोगों को महंगाई का डबल झटका लगा है. देश में पेट्रोल-डीजल के साथ घरेलू एलपीजी सिलेंडर भी महंगा हो गया है. सरकारी ऑयल मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने एलपीजी के दाम में बढ़ोतरी करते हुए इसे 50 रुपये महंगा कर दिया है. इससे जनता की रसोई का बजट और बढ़ जाएगा और लोगों की जेब पर बड़ा असर आएगा. 


जबकि पेट्रोल और डीजल में 80 पैसे प्रति लीटर का इजाफा किया गया है. अब से कीमतों में रोजाना बढ़ोतरी की भी आशंका है. वहीं दूसरी तरफ राज्यसभा में बढ़ती महंगाई को लेकर विपक्षी पार्टियां जमकर हंगामा कर रहे हैं जिसे देखते हुए राज्यसभा दोपहर 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया है.


संसद में आज पेट्रोल डीजल और LPG के बढ़ते दामों को लेकर चर्चा हो सकती है. बता दें कि टीएमसी की सांसद डोला सेन ने राज्यसभा में पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की बढ़ती कीमतों के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए निलंबन नोटिस दिया है. वहीं कांग्रेस सांसद मनिकम टैगोर ने LPG सिलेंडर और बढ़ती महंगाई पर चर्चा करने के लिए लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया है.


यह भी पढ़ें.


पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार दूसरे दिन बढ़े, जानें आज कितना महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल और आपके शहर में क्या हैं नए रेट


नोवोवैक्स वैक्सीन को DCGI ने दी इमरजेंसी यूज के लिए मंजूरी, 12 से 18 साल के उम्र वालों को लगेगा यह टीका

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.